Move to Jagran APP

डेरा बाबा नानक में पाक की तरफ सड़क निर्माण पर भारत ने जताई आपत्ति

सूत्रों के मुताबिक करतारपुर कॉरिडोर के डेरा बाबा नानक में संभावित बाढ़ के संबंध में पाकिस्तान की तरफ एक तटबंध की सड़क के निर्माण के कारण भारत ने मजबूती से उठाया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 06:45 PM (IST)
डेरा बाबा नानक में पाक की तरफ सड़क निर्माण पर भारत ने जताई आपत्ति
डेरा बाबा नानक में पाक की तरफ सड़क निर्माण पर भारत ने जताई आपत्ति

नई दिल्‍ली, एएनआइ। सूत्रों के मुताबिक करतारपुर कॉरिडोर के डेरा बाबा नानक में संभावित बाढ़ के संबंध में पाकिस्तान की तरफ एक तटबंध की सड़क के निर्माण के कारण भारत ने मजबूती से उठाया है। इस बारे में भारत और पाकिस्तान के बीच तकनीकी स्तर पर तीन दौर की चर्चा हो चुकी है।

prime article banner

भारत ने पाकिस्‍तान को कहा है कि वे ऐसे ढांचे न बनाएं जो बाढ़ के कारण भारतीय पक्ष के जीवन और संपत्ति को खतरे में डाल दे। भारत सभी मौसम में कनेक्टिविटी के लिए पहले से ही एक पुल का निर्माण कर रहा है। पाक को उनकी तरफ से इसी तरह का पुल बनाने के लिए कहा गया है।   

पंजाब के मंत्री और करतारपुर विकास परियोजना के प्रमुख सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा है कि पाकिस्तान ने 70 फीसदी से ज्यादा काम पूरा कर लिया है जबकि भारत की तरफ से अब तक महज 30 फीसदी काम हुआ है। सूत्रों ने यहां कहा कि तीर्थयात्रियों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के मुद्दे पर 14 जुलाई को होने वाली बैठक में और चर्चा की जाएगी।

एक सूत्र ने कहा कि करतारपुर गलियारे का काम तेजी से पूरा करने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है जिससे तीर्थयात्रियों को सालभर तक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब आने जाने का सरल, सुगम और सुरक्षित जरिया मिल सके। सूत्रों ने कहा कि भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण द्वारा यात्रियों के लिए अत्याधुनिक इमारत का निर्माण किया जा रहा है और शापूरजी पालोनजी को इसका काम 29 मई को दिया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की मदद से भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है और इस परियोजना के 31 अक्टूबर तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। इस पर कुल 177.50 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.