Move to Jagran APP

India Ideas Summit: पीएम मोदी 21-22 जुलाई को कोरोना पर अमेरिका और भारत के लाखों दर्शकों से होंगे रू-ब-रू

शीर्ष वकालत समूह यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) द्वारा आयोजित दो दिवसीय आभासी शिखर सम्मेलन 21-22 जुलाई को होगा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 03:51 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 04:11 PM (IST)
India Ideas Summit: पीएम मोदी 21-22 जुलाई को कोरोना पर अमेरिका और भारत के लाखों दर्शकों से होंगे रू-ब-रू
India Ideas Summit: पीएम मोदी 21-22 जुलाई को कोरोना पर अमेरिका और भारत के लाखों दर्शकों से होंगे रू-ब-रू

नई दिल्ली, पीटीआइ। यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल ने गुरुवार को कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जुलाई को इंडिया आइडियाज समिट में सीओवीआईडी को लेकर दुनिया में प्रमुख भागीदार और नेता के रूप में अमेरिका और भारत के वैश्विक दर्शकों को संबोधित करेंगे। शीर्ष वकालत समूह यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) द्वारा आयोजित दो दिवसीय आभासी शिखर सम्मेलन 21-22 जुलाई को होगा। बताया गया कि शिखर सम्मेलन भारत सरकार और अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को एक साथ लाएगा जो महामारी से निपटने का एजेंडा तय कर रहे हैं।

loksabha election banner

इस साल की लाइन-अप में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, विदेश मामलों के मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य और उद्योग मंत्री और रेलवे पीयूष गोयल, उप सचिव, अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (HHS) एरिक हैरगन, वर्जीनिया के अमेरिकी सीनेटर मार्क वार्नर, कैलिफोर्निया के अमेरिकी प्रतिनिधि अमी बेरा, राजदूत केनेथ जस्टर और कई अन्य शामिल हैं।

USIBC ने कहा, 'यूएसआईबीसी अमेरिका-भारत की साझेदारी को बढ़ाने के लिए 45 वर्षों के काम का जश्न मना रहा है। भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी अमेरिका और भारत पर वैश्विक दर्शकों को COVID के मुद्दे पर दुनिया के प्रमुख सहयोगियों और नेताओं के रूप में संबोधित करेंगे। उनका संबोधन 22 जुलाई को 11:00 AM EST/8:30 PM के लिए निर्धारित है।

जिम टाइसलेट, सीईओ, लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन और एन चंद्रशेखरन, टाटा संस के अध्यक्ष ने कहा, शिखर सम्मेलन में शीर्ष अमेरिकी और भारतीय कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। यूएसआईबीसी ग्लोबल बोर्ड के चेयरमैन और नुवीन के कार्यकारी अध्यक्ष विजय आडवाणी ने कहा, 'यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की 45 वीं वर्षगांठ के दौरान प्रधानमंत्री के शामिल होने पर हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं।'

उन्होंने आगे कहा कि इस साल का फोकस एक बेहतर भविष्य को बनाना है। जैसा कि प्रधान मंत्री मोदी सीओवीआईडी -19 के स्वास्थ्य प्रभाव और संबंधित वैश्विक आर्थिक परेशानी की दोहरी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में उन्होंने आर्थिक नवीनीकरण और समावेशी अवसर के युग की शुरुआत करने में यूएस-इंडिया पार्टनरशिप के महत्व को स्पष्ट किया है।

यूएसआईबीसी की अध्यक्ष निशा बिस्वाल ने कहा, 'प्रधान मंत्री मोदी ने क्रमिक अमेरिकी प्रशासन के साथ जुड़ाव के माध्यम से अमेरिका-भारत संबंध को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। वह वैश्विक मंच पर एक निश्चित तौर पर पक्के नेता रहे हैं और उन्होंने भविष्य के लिए एक ऐसा दृष्टिकोण बनाया है जो न केवल भारत के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि व्यापार, समावेशी आर्थिक विकास, डिजिटल वाणिज्य और जलवायु नीति जैसे मुद्दों पर वैश्विक दृष्टिकोण को प्रभावित करेगा।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.