Move to Jagran APP

अफगानिस्‍तान में शांति बहाली के मुद्दे पर आमने-सामने बैठे भारत और अमेरिका, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

खलीलजाद ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से अलग अलग बात की और अफगानिस्तान शांति समझौते को लेकर गहन विमर्श किया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 10:08 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 10:08 PM (IST)
अफगानिस्‍तान में शांति बहाली के मुद्दे पर आमने-सामने बैठे भारत और अमेरिका, जानें किन मुद्दों पर हुई बात
अफगानिस्‍तान में शांति बहाली के मुद्दे पर आमने-सामने बैठे भारत और अमेरिका, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना से जब पूरी दुनिया में त्राहि-त्राहि मची हुई तब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी की योजना को अमली जामा पहनाने में जुटे हैं। इस क्रम में उन्होंने गुरुवार को अपने विशेष प्रतिनिधि जाल्मई खलीलजाद को भारत भेजा। खलीलजाद ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से अलग अलग बात की और अफगानिस्तान शांति समझौते को लेकर गहन विमर्श किया। 

prime article banner

स्‍थाई शांति के लिए पाकिस्‍तान के आतंकियों के पनाहगारों को खत्‍म करना होगा 

भारत भी अफगानिस्तान के भविष्य को लेकर चिंतित है। यही वजह है कि एस जयशंकर व अजित डोभाल ने खलीलजाद के सामने स्पष्ट कर दिया कि जब तक पाकिस्तान स्थित आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म नहीं किया जाएगा, तब तक अफगानिस्तान में स्थाई शांति संभव नहीं है। खलीलजाद भारत के बाद पाकिस्तान जाने वाले हैं।

भारत ने अफगानिस्तान में हालात बेहतर बनाने में काफी मदद की

विदेश मंत्रालय के मुताबिक खलीलजाद ने अमेरिका की तरफ से अफगानिस्तान में शांति प्रयासों की कोशिश के तहत उठाये जाने वाले कदमों के बारे में जानकारी दी। अमेरिका इस बात को स्वीकार करता है कि भारत ने अफगानिस्तान में हालात बेहतर बनाने में काफी मदद की है। उन्होंने वहां भारत की मदद से चलाई जा रही परियोजनाओं की प्रशंसा की। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत आगे भी इस तरह से मदद करता रहेगा, ताकि वहां स्थाई शांति व स्थिरता बहाल की जा सके। भारत ने अपनी तरफ से बताया कि वह एक मजबूत व स्थिर अफगानिस्तान के लिए हरसंभव मदद कर रहा है।

खलीलजाद से आतंकी वारदातों के बढ़ने और आम नागरिकों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया

भारतीय विदेश मंत्री ने खास तौर पर वहां हाल के दिनों में आतंकी वारदातों के बढ़ने और आम नागरिकों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया। इस संदर्भ में उन्होंने हिंदू व सिख अल्पसंख्यकों का मुद्दा भी उठाया। हिंसक घटनाओं में वृद्धि की वजह से वहां शांति स्थापित करने के प्रयासों को धक्का लगा है। भारत ने अफगानिस्तान में कोरोना फैलने को लेकर भी चिंता जताई और बताया कि इस संकट से उबरने में भारत पूरी मदद कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.