Move to Jagran APP

कांग्रेस को चंदे से जुड़े मामले में अहमद पटेल को आयकर विभाग ने किया तलब

राज्यसभा सदस्य अहमद पटेल ने दावा किया कि भाजपा को नकदी और चेक के जरिये 10 हजार करोड़ रुपये का राजनीतिक चंदा मिला है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 09:38 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 09:38 PM (IST)
कांग्रेस को चंदे से जुड़े मामले में अहमद पटेल को आयकर विभाग ने किया तलब
कांग्रेस को चंदे से जुड़े मामले में अहमद पटेल को आयकर विभाग ने किया तलब

नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस को मिले चंदे और उसके लेनदेन से जुड़ी कर चोरी की जांच के सिलसिले में आयकर विभाग ने पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को समन किया है। कांग्रेस कोषाध्यक्ष की हैसियत से उन्हें व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए नया नोटिस भेजा गया है।

loksabha election banner

आयकर विभाग कांग्रेस की आय, चंदे और खर्च को समझना चाहता है

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि अहमद पटेल को पेश होने के लिए जब फरवरी में पहली बार समन भेजा गया था तब उन्होंने सूचित किया था कि वह अस्वस्थ हैं। अब उनके अगले महीने की शुरुआत में पेश होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि विभाग अहमद पटेल से पूछताछ करना चाहता है। कांग्रेस की आय, चंदे और खर्च को समझना चाहता है। साथ ही पिछले साल मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के विभिन्न ठिकानों पर ली गई तलाशी के दौरान जब्त पार्टी को मिले चंदे से जुड़े दस्तावेजों के बारे में सवाल करना चाहता है।

अहमद पटेल ने कहा- आयकर विभाग भाजपा को मिले रिकॉर्ड चंदे को भी देखे

हालांकि, अहमद पटेल का कहना है कि वह समन देखकर आश्चर्यचकित हैं। उन्होंने कहा, 'हमारे अकाउंट पारदर्शी और साफ हैं। बेहतर होता कि वे (आयकर विभाग) भाजपा को मिले रिकॉर्ड चंदे को देखते। उन्होंने मुझे बुलाया है और मैं निश्चित तौर पर जाउंगा, लेकिन मुझे नहीं पता कि उन्होंने मुझे क्यों बुलाया है।' गुजरात से राज्यसभा सदस्य अहमद पटेल ने दावा किया कि भाजपा को नकदी और चेक के जरिये 10 हजार करोड़ रुपये का राजनीतिक चंदा मिला है। भारत के इतिहास में किसी राजनीतिक दल को इतना चंदा कभी नहीं मिला। यह घोर भ्रष्टाचार है।

आयकर विभाग को कांग्रेस के लेनदेन में अनियमितता का संदेह है

मालूम हो कि आयकर विभाग को पार्टी के लेनदेन में अनियमितता का संदेह है और वह पहले भी कांग्रेस के करीब दर्जनभर पदाधिकारियों से पूछताछ कर चुका है। इस सिलसिले में विभाग ने पिछले साल नवंबर में दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और इरोड समेत 42 ठिकानों पर छापेमारी की थी। विभाग ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के सहयोगी के परिसरों समेत राज्य के 52 स्थानों पर भी छापे मारे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.