Move to Jagran APP

राफेल सौदे में भारत के पास ऑफसेट पर 1,500 करोड़ की बैंक गारंटी

रक्षा खरीद प्रक्रिया (डीपीपी) के तहत भारत ने राफेल सौदे में किसी ऑफसेट नीति के उल्लंघन से बचाव के लिए दासौ से करीब 1,500 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी हासिल की है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 11:28 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 12:31 AM (IST)
राफेल सौदे में भारत के पास ऑफसेट पर 1,500 करोड़ की बैंक गारंटी
राफेल सौदे में भारत के पास ऑफसेट पर 1,500 करोड़ की बैंक गारंटी

 नई दिल्ली, आइएएनएस। रक्षा खरीद प्रक्रिया (डीपीपी) के तहत भारत ने राफेल सौदे में किसी ऑफसेट नीति के उल्लंघन से बचाव के लिए दासौ से करीब 1,500 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी हासिल की है। एक प्रमुख आर्थिक दैनिक के मुताबिक, सौदे में एक विशेष प्रावधान किया गया है। इसके अनुसार प्रदर्शन संतोषजनक नहीं होने की स्थिति में कुल ऑफसेट मूल्य का पांच फीसद बफर के तौर पर रखा जाए। इस प्रावधान को भारतीय हितों की रक्षा के लिए अधिकारियों के जोर देने पर जोड़ा गया था। 

loksabha election banner

यह प्रावधान उसी तर्ज पर किया गया है जैसा अमेरिका के साथ प्रत्यक्ष सरकारी रक्षा सौदे के समय किया गया था। अखबार के मुताबिक, 18.5 करोड़ यूरो यानी 1,500 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी जमा कराई गई है जो सात साल तक वैध रहेगी।

यह फ्रांस सरकार द्वारा दिए गए 'लेटर ऑफ कंफर्ट' के अतिरिक्त है जिसके तहत 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद को अंडरराइट (आर्थिक उत्तरदायित्व लेना) किया गया है। इस हफ्ते की शुरुआत में सरकार ने भी सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि राफेल सौदे में फ्रांस ने कोई संप्रभुता गारंटी नहीं, बल्कि 'लेटर ऑफ कंफर्ट' दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.