Move to Jagran APP

आतंकी हमले के बीच कुपवाड़ा में राजनाथ सिंह, गुर्जर बकरवाल समुदाय के लोगों से मिले

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपने जम्मू-कश्मीर दौरे के दूसरे दिन कुपवाड़ा पहुंचे। वे सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी से पीड़ित परिवारों से भी मिलेंगे।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 08:24 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jun 2018 11:15 AM (IST)
आतंकी हमले के बीच कुपवाड़ा में राजनाथ सिंह, गुर्जर बकरवाल समुदाय के लोगों से मिले
आतंकी हमले के बीच कुपवाड़ा में राजनाथ सिंह, गुर्जर बकरवाल समुदाय के लोगों से मिले

श्रीनगर (राज्य ब्यूरो)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपने जम्मू-कश्मीर दौरे के दूसरे दिन कुपवाड़ा में हैं। वे सीमा पर पाकिस्तानी गोलीबारी से पीड़ित परिवारों से भी मिलेंगे। साथ ही बॉर्डर के हालात का भी जायजा लेंगे। राजनाथ  सिंह के साथ मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और केंद्रीय राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह भी मौजूद हैं। इस बीच उन्होंने गुर्जर बकरवाल समुदाय के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की है। 

loksabha election banner

बता दें कि दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर आए राजनाथ सिंह ने गुरुवार को मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की और राज्य की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही रमजान के महीने में गृहमंत्रालय की तरफ से लागू किए गए सीजफायर की भी समीक्षा की। 

गृहमंत्री का आज का प्लान

- जम्मू के आरएसपुरा सेक्टर में बॉर्डर के लोगों से मिलेंगे।

- अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर चकरोई पोस्ट पर बंकरों का भी जायजा लेंगे।

- अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को भी जायजा लेंगे।

- सीमा पर पाकिस्तान की गोलीबारी से पीड़ित परिवारों से मिलेंगे।

कुपवाड़ा आने से पहले आतंकी हमला 

गृहमंत्री की कुपवाड़ा दौरे से पहले गुरुवार को आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर हमला बोला। इस आतंकी हमले सेना के दो जवान घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक आतंकियों ने एलओसी के करीब कुपवाड़ा में सेना की पेट्रोल टीम पर बड़ा हमला किया। यह आतंकी हमला भारत और पाकिस्तान के बीच हुए शांति समझौता के महज 4 दिन के बाद हुआ। कुपवाड़ा के केरान सेक्टर में उस समय हमला किया गया जब भारतीय सेना पेट्रोलिंग पर निकली थी। 

अमन और खुशहाली का सूरज उदय हो रहा

इससे पहले कश्मीर की खुशहाली पर बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा था कि मुझे पूरा यकीन है कि जम्मू-कश्मीर में अमन और खुशहाली का सूरज उदय हो रहा है। इसे अब कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने ये बातें गुरुवार को श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती संग शेर-ए-कश्मीर इंडोर स्टेडियम में एक खेल सम्मेलन के दौरान कहीं।

स्टेडियम में लगभग छह हजार नौजवानों की भीड़ देख राजनाथ सिंह उत्साहित थे। उन्होंने कहा कि मैं पहले भी कई बार कश्मीर आ चुका हूं, लेकिन पहली बार मैंने इस तरह से नौजवानों को उत्साह के साथ देखा। इस पूरे स्टेडियम में चारों तरफ सकारात्मक ऊर्जा नजर आ रही है। मेरा मानना है कि सकारात्मक ऊर्जा से भरे ये युवा न सिर्फ जम्मू-कश्मीर का बल्कि पूरे मुल्क का भविष्य बदल देंगे। उन्होंने कहा कि जम्मू- कश्मीर में कई स्थानीय खेल प्रतिभाएं बीते कई वर्षों के दौरान यूं ही अंधेरे में गुम हो गई, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। राज्य का नौजवान अब न सिर्फ राज्य की बल्कि अपनी किस्मत भी स्पो‌र्ट्स की करामात और तालीम की तरफ से बदल सकेगा।

भविष्य बचाने के लिए पत्थरबाजी में लिप्त बच्चों को दी माफी

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पत्थरबाजों के लिए आम माफी का जिक्र करते हुए कहा कि यह कदम सिर्फ स्थानीय नौजवानों के भविष्य को बचाने की खातिर ही उठाया गया है। हम अच्छी तरह समझते हैं कि किसी भी बच्चे को गुमराह करना आसान है। कुछ युवक गुमराह होकर पत्थरबाजी में शामिल हो गए थे। बच्चे तो बच्चे ही होते हैं और वह गलतियां करेंगे ही। इसलिए हमने उन सभी को माफी देने का फैसला किया जो पहली बार पत्थरबाजी में लिप्त थे।

युवाओं से हिंसा छोड़ने की अपील

युवाओं से हिंसा के मार्ग पर न चलने की अपील करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार ने उनके भविष्य को संवारने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इसलिए मैं सभी नौजवानों को हिंसा का मार्ग न अपनाने की अपील करता हूं। वे हिंसा से दूर रहते हुए विकास के मार्ग पर चलें। इन खिलाड़ियों को किया सम्मानित समारोह के दौरान राजनाथ सिंह ने राज्य के प्रतिष्ठित खिलाड़ियों परवेज रसूल, मेहराजुदीन वडू, पलक कौर, बवलीन कौर और रियल कश्मीर फुटबॉल क्लब के खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.