Move to Jagran APP

बाढ़ से निपटने के लिए अमित शाह ने की उच्च स्तरीय बैठक, बिहार व असम में NDRF की 73 टीमें तैनात

गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूदा बाढ़ की स्थिति और इससे निपटने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 08:32 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 11:38 PM (IST)
बाढ़ से निपटने के लिए अमित शाह ने की उच्च स्तरीय बैठक, बिहार व असम में NDRF की 73 टीमें तैनात
बाढ़ से निपटने के लिए अमित शाह ने की उच्च स्तरीय बैठक, बिहार व असम में NDRF की 73 टीमें तैनात

नई दिल्ली, एजेंसी। असम और बिहार समेत देश के कई हिस्से इस वक्त बाढ़ की चपेट में हैं। इसे लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक का आयोजन बाढ़ की स्थिति और इससे निपटने के लिए राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए किया गया था। 

loksabha election banner

इस दौरान शाह ने केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा सहित सभी वरिष्ठ अफसरों को अगले 48 घंटों के दौरान दोनों राज्यों की स्थिति पर नजर रखने को कहा। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख को भी संवेदनशील क्षेत्रों में बचाव दल को तैनात करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा बिहार और असम की राज्य सरकारों के सभी अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

इस बैठक में इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने बताया कि पिछले 3-4 दिनों के दौरान, असम और बिहार में भारी बारिश हुई है। अगले 48 घंटों में इन दोनों राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने आपदा प्रबंधन विभाग को बाढ़ प्रभावित राज्यों के संपर्क में रहने और आवश्यक उपाय इससे निपटने के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। 

बैठक के दौरान एनडीआरएफ के महानिदेशक ने बताया कि 73 एनडीआरएफ की टीमें आवश्यक उपकरण के साथ बाढ़ प्रभावित राज्यों के संवेदनशील क्षेत्रों में पहले से तैनात हैं। इसके अलावा टीमें बटालियन हेड क्वार्टर और क्षेत्रीय केंद्रों में अलर्ट पर रखी गई हैं। एनडीआरएफ की टीमों ने असम और बिहार में लगभग 750 लोगों को बचाया है।

असम में बाढ़ 
खबरों के मुताबिक अभी तक बाढ़ की वजह से असम में 24 घंटों के अंदर 6 लोगों की मौत हो गई है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, बाढ़ की वजह से 17 जिलों के लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। असम और अरूणाचल प्रदेश के ऊपरी जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश से ब्रह्मापुत्र समेत कई नदियां उफान पर हैं। इस वजह से प्रदेश के 17 जिलों में बाढ़ की वजह से लगभग 4.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। शुक्रवार से सेना और एनडीआरएफ की टीमें पानी में फंसे लोगों को बाहर निकालने में जुटी हुई हैं।

बिहार में भी नदियां उफान पर
बिहार में लगातार हुई भारी बारिश के बाद कई जगहों पर पानी भर गया है। वहीं पश्चिम चंपारण में भारी वर्षा के बाद गंडक बैराज में जल का स्तर भी काफी बढ़ गया है। पश्चिम चंपारण में कई इलाकों में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया है। उत्तर बिहार में लगातार पांचवें दिन शुक्रवार को भी भारी बारिश हुई। नदियों में उफान से निचले इलाके में बाढ़ का पानी घुस गया। इस दौरान घर गिरने और पानी भरे गड्ढे में डूबने से सात लोगों की मौत हो गई। पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर तेजी से बढऩे के कारण हाईअलर्ट पर रखा गया है। राजधानी पटना में गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी जा रही। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.