Move to Jagran APP

राजस्थान में गुर्जरों को मिलेगा 5 फीसदी आरक्षण, कांग्रेस सरकार आज लाएगी बिल

राजस्थान में पांच दिनों से आंदोलनरत गुर्जरों को आरक्षण देने के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार सक्रिय हो गई है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 11:12 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 11:45 AM (IST)
राजस्थान में गुर्जरों को मिलेगा 5 फीसदी आरक्षण, कांग्रेस सरकार आज लाएगी बिल
राजस्थान में गुर्जरों को मिलेगा 5 फीसदी आरक्षण, कांग्रेस सरकार आज लाएगी बिल

नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। राजस्थान में पांच दिनों से आंदोलनरत गुर्जरों को आरक्षण देने के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार सक्रिय हो गई है। बुधवार को वह इसको लेकर विधानसभा में बिल पेश करेगी। अब 10 फीसद सवर्ण आरक्षण और पांच फीसद गुर्जर सहित अन्य जातियों को आरक्षण देने के बाद प्रदेश में आरक्षण की सीमा 64 फीसद हो जाएगी। गुर्जर सहित पांच जातियों को कुल पांच फीसद आरक्षण दिया जाएगा। पूर्व में मिल रहा एमबीसी आरक्षण इसी में जोड़ा जाएगा। 

loksabha election banner

गहलोत सरकार लोकसभा चुनाव से पहले आरक्षण को लेकर आंदोलनरत गुर्जरों को मनाने के साथ ही सवर्ण मतदाताओं और महिला वोट बैंक को भी खुश करने की कोशिश में है। इसके तहत ही बुधवार को राज्य विधानसभा में गुर्जरों को पांच फीसद आरक्षण देने को लेकर बिल पारित कराया जाएगा। इसके साथ ही 10 फीसद सवर्ण आरक्षण का बिल भी पारित कराया जाएगा। 

महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मंशा के अनुसार लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण देने को लेकर विधानसभा में शासकीय संकल्प पत्र पारित कराया जाएगा। इसके बाद इसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार को चार माह का लेखानुदान भी पेश करेंगे । लोकसभा चुनाव के कारण पूरा बजट पेश नहीं किया जाएगा। 

गुर्जरों ने पांचवें दिन भी बाधित रखा रेल और सड़क यातायात

राजस्थान में गुर्जर आंदोलन पांचवें दिन भी जारी रहा। राज्य में जगह-जगह गुर्जर समुदाय के लोग आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन करते रहे। सवाई माधोपुर में गुर्जर समुदाय के लोग पटरियों पर बैठे रहे। इस कारण जयपुर के रास्ते आने-जाने वाली ट्रेनों पर असर पड़ रहा है। ट्रेन के साथ ही सड़क यातायात भी प्रभावित हो रहा है। जयपुर-आगरा मार्ग पूरी तरह बंद है। इस बीच प्रशासन ने सवाई माधोपुर में धरनास्थल के आसपास मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.