Move to Jagran APP

सरकार ने PPE किट का निर्यात दोबारा शुरू करने की मंजूरी दी, 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा- पीयूष गोयल

देश में फैलते कोरोना वायरस के संक्रमण और अस्पतालों में पीपीई किट्स की कमी के कारण सराकर ने इनका निर्यात रोक दिया था।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 02:07 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 02:55 PM (IST)
सरकार ने PPE किट का निर्यात दोबारा शुरू करने की मंजूरी दी, 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा- पीयूष गोयल
सरकार ने PPE किट का निर्यात दोबारा शुरू करने की मंजूरी दी, 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा- पीयूष गोयल

नई दिल्ली, एएनआइ। सरकार ने सोमवार को 50 लाख के मासिक कोटा के साथ व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) मेडिकल कवरल के निर्यात की अनुमति दे दी है। अब तक निर्यात प्रतिबंधित था। देश में फैलते कोरोना वायरस के संक्रमण और अस्पतालों में पीपीई किट्स की कमी के कारण सराकर ने इनका निर्यात रोक दिया था।

prime article banner

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने सोमवार को यहां बताया कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार की संभावनाओं का दोहन करने के लिए सीमित मात्रा में पीपीई किट निर्यात की अनुमति दी है। इस संबंध में जारी अधिसूचना के अनुसार प्रतिमाह देश में बनी 50 लाख पीपीई किट का निर्यात किया जा सकता है। पीयूष गोयल सरकार के इस फैसले से खुशी जताते हुए कहा है कि इससे मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा मिलेगा।

एक समय था जब कमी थी पीपीई किट की बता दें कि एक समय था जब कोरोना वायरस का प्रकोप जब भारत में बढ़ा तो सरकार के पास पर्याप्त किट नहीं थीं। देश के कोने-कोने से पीपीई किट का होने की आवाज तेज हो रही थी। हालांकि, अब भारत ने अधिक उत्पादन को देखते हुए हर महीने 50 लाख पीपीई किट के निर्यात की मंजूरी दे दी है।

भारत में कोरोना का हाल

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बीच देश के लिए राहत भरी खबर ये है कि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों के ठीक होने की दर तेजी से बढ़ रही है। देश में अब तक कोरोना वायरस के 3.20 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 19,459 मामले सामने आए हैं। इस दौरान देश में कोरोना से 380 लोगों की मौत हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस के 5,48,318 मामले सामने आए हैं। इन मरीजों में से 3,21,723 मरीज कोरोना से ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस के फिलहाल 2,10,120 एक्टिव केस हैं। कोरोना से मौत के आंकड़ों की बात करें तो देश में कोरोना से अब तक कुल 16,475 लोगों की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.