Move to Jagran APP

गोवा में सियासी हलचल तेज, कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

गोवा में एक बार फिर से कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है। कांग्रेस के 14 विधायक सोमवार को राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिलने राजभवन पहुंचे थे।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 02:51 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 07:19 PM (IST)
गोवा में सियासी हलचल तेज, कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा
गोवा में सियासी हलचल तेज, कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

नई दिल्ली (एएनआइ)। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर के बीमार होने के कारण राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस के 14 विधायक सोमवार को राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिलने राजभवन पहुंचे थे। हालांकि राज्यपाल के वहां मौजूद नहीं होने के कारण कांग्रेस नेताओं की उनसे मुलाकात नहीं हो सकी। इस बीच कांग्रेस नेता सरकार बनाने का दावा पेश करने वाली चिट्ठी वहीं छोड़कर लौट आए हैं।

loksabha election banner

इस बीच कांग्रेस विधायक राजभवन के सामने जमावड़ा लगाए हुए हैं। उन्होंने मीडिया के सामने गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश किया है। फिलहाल कांग्रेस के पास गोवा में 16 विधायक हैं। कांग्रेस विधायकों का कहना है कि मनोहर पर्रीकर के बीमार रहने से राज्य के विकास के काम पिछले कुछ महीनों से ठप पड़ गए हैं।

'हमारे पास संख्या बल, हमें मिले मौका'

कांग्रेस नेता चंद्रकांत कवलेकर ने बताया, 'हमने दो ज्ञापन सौंपे हैं और अनुरोध किया है कि 18 महीने के भीतर चुनाव की स्थिति उत्पन्न नहीं हो। लोगों ने हमें पांच साल के लिए चुना है। यदि वर्तमान सरकार काम करने में सक्षम नहीं है, तो हमें मौका दिया जाना चाहिए, हम काम करेंगे।' उन्होंने कहा, 'हम एकमात्र सबसे बड़ी पार्टी हैं, हमें पहले मौका दिया जाना चाहिए था। देखें कि आज सरकार कैसे काम कर रही है। सरकार होते हुए भी ना के बराबर है। हमारे पास संख्या बल है, इसलिए हम दावा कर रहे हैं। गवर्नर कल यहां होंगी। हम इसके लिए अनुरोध करेंगे।'

गोवा में नेतृत्व परिवर्तन नहीं : भाजपा

इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर के लगातार बीमार होने के चलते गोवा में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों पर भाजपा ने विराम लगा दिया है। पार्टी का कहना है कि पर्रीकर का स्वास्थ्य ठीक-ठाक है। सियासी हालात का जायजा लेने के लिए भाजपा का उच्च स्तरीय पर्यवेक्षक दल रविवार को पणजी पहुंचा। यहां पहुंचने के बाद दल में शामिल पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष, राम लाल और गोवा के प्रभारी विजय पुराणिक ने सूबे के भाजपा नेताओं के साथ ताजा राजनीतिक स्थिति पर मंत्रणा की। देर शाम को वे भाजपा के सहयोगी दलों गोवा फारवर्ड पार्टी (जीएफपी), महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के नेताओं सहित सरकार को समर्थन दे रहे तीन निर्दलीय विधायकों से भी मिले।

भाजपा नेताओं से मुलाकात के बाद राम लाल ने पत्रकारों को बताया कि सरकार को लेकर कोई मुद्दा ही नहीं है और न ही किसी ने नेतृत्व परिवर्तन की मांग की है। हालांकि राम लाल ने बैठक के बारे में ज्यादा ब्योरा देने से इन्कार कर दिया। लेकिन, गोवा भाजपा के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने कहा कि राज्य में नेतृत्व परिवर्तन का कोई सवाल नहीं है, क्योंकि पर्रीकर की सेहत ठीक-ठीक है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय पर्यवेक्षक दल के साथ संगठन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई। नेतृत्व परिवर्तन कोई मुद्दा ही नहीं है। इससे पहले जीएफपी प्रमुख विजय सरदेसाई ने कहा, 'हमने पर्रीकर की अनुपस्थिति से उत्पन्न समस्या का स्थायी हल निकालने का आग्रह किया।' कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि भाजपा पर्रीकर के ठीक होने तक किसी अन्य को वैकल्पिक मुख्यमंत्री बनाने की संभावना पर विचार कर रही है।

पणजी पहुंचने के बाद पर्यवेक्षकों ने तेंदुलकर व दक्षिण गोवा के सांसद नरेंद्र सवाईकर से ताजा राजनीतिक स्थिति पर विस्तार से बातचीत की। पर्यवेक्षकों से मुलाकात के बाद गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा, 'हमने राज्य में व्याप्त जमीनी हकीकत के बारे में केंद्रीय नेताओं को पूरा ब्योरा दे दिया। अब पार्टी नेतृत्व को ही फैसला लेना है।' राज्य विधान सभा के डिप्टी स्पीकर माइकल लोबो के मुताबिक, 'बैठक राज्य सरकार के कामकाज और पर्रीकर की बीमारी तक ही सीमित रही। पर्यवेक्षक हालात पर नजर रख रहे हैं। उन्हें शीर्ष नेतृत्व को अपनी रिपोर्ट देने दें। उसके बाद ही समस्या का कोई हल निकल कर हम तक आएगा।' यह पूछे जाने पर कि समस्या क्या है? लोबो का कहना था, 'पार्टी में कोई समस्या नहीं है। अभी मुख्यमंत्री बीमार हैं और यही समस्या है।'

हालात पर कांग्रेस की पैनी नजर

गोवा के ताजा सियासी घटनाक्रम पर कांग्रेस पैनी नजर बनाए हुए है। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ए चेल्लाकुमार के मुताबिक, 'हमारे सभी विधायक एकजुट हैं। सत्ताधारी खेमे की हर हलचल पर हमारी नजर है। लेकिन हम राज्य के लोगों की हितों की अनदेखी कर सत्ता हासिल करने की जल्दबाजी में नहीं हैं।'

 विधानसभा में स्थिति

कुल सदस्य संख्या- 40

  • भाजपा- 14
  • जीएफपी- 03
  • एमजीपी- 03
  • निर्दलीय- 03
  • कांग्रेस- 16
  • राकांपा- 01

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.