Move to Jagran APP

जनरल रावत देश के पहले सीडीएस हो सकते हैं, 31 को होगी घोषणा, सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़कर हुई 65 साल

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस हो सकते हैं। विचाराधीन नामों में रावत सबसे सशक्त दावेदार बताए जाते हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 11:09 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 07:50 AM (IST)
जनरल रावत देश के पहले सीडीएस हो सकते हैं, 31 को होगी घोषणा, सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़कर हुई 65 साल
जनरल रावत देश के पहले सीडीएस हो सकते हैं, 31 को होगी घोषणा, सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़कर हुई 65 साल

नई दिल्ली, प्रेट्र। रक्षा मंत्रालय ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति संबंधी नियमों में संशोधन करते हुए उसकी सेवा की अधिकतम आयु बढ़ाकर 65 साल कर दी है। सेवानिवृत्ति की उम्रसीमा बढ़ाने के लिए सेना, नौसेना व वायुसेना के सेवा नियमों में संशोधन किया गया है। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। फिलहाल, सीडीएस की नियुक्ति तीन साल या 62 साल की अधिकतम उम्र के लिए मान्य है।

loksabha election banner

मंगलवार को हो सकती है देश के पहले सीडीएस की घोषणा

सूत्र बताते हैं कि सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस हो सकते हैं। विचाराधीन नामों में रावत सबसे सशक्त दावेदार बताए जाते हैं। हालांकि, अभी तक ऐसा कुछ तय नहीं है। देश के पहले सीडीएस की नियुक्ति की आधिकारिक घोषणा मंगलवार को हो सकती है।

रक्षा मंत्री का प्रमुख सैन्य सलाहकार होगा सीडीएस

सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गत मंगलवार को चार स्टार जनरल को सीडीएस नियुक्त किए जाने की हरी झंडी दे दी है। वह तीनों सेवाओं के बीच तालमेल बैठाने और रणनीति तय करने का काम करेगा। तीनों सेनाओं के मामले में उसकी भूमिका रक्षा मंत्री के प्रमुख सैन्य सलाहकार की होगी। सीडीएस के रूप में सेवानिवृत्त होने वाला सैन्य अधिकारी अन्य किसी सरकारी पद के लिए योग्य नहीं माना जाएगा। वह सरकार की अनुमति के बिना सेवानिवृत्ति के बाद पांच साल तक निजी क्षेत्र में भी अपनी सेवाएं नहीं दे सकेगा।

कमानों के पुनर्गठन व तीनों सेनाओं के संयुक्त अभियानों की जिम्मेदारी

सीडीएस पर सैन्य कमानों के पुनर्गठन की जिम्मेदारी होगी, ताकि सेनाओं के संसाधनों का अधिकतम उपयोग किया जा सके। सेनाओं के संयुक्त अभियान व संयुक्त कमानों की स्थापना भी उसके प्रमुख कार्यो में शामिल होगा। अधिकारी बताते हैं कि अभियान, रसद, परिवहन, प्रशिक्षण, सहयोगी सेवाएं, संचार एवं तीनों सेनाओं के कार्य संवर्धन की जिम्मेदारी भी सीडीएस की होगी।

एनसीए का भी सैन्य सलाहकार होगा सीडीएस

सीडीएस न्यूक्लियर कमांड अथॉरिटी (एनसीए) का भी सैन्य सलाहकार होगा। साइबर और अंतरिक्ष से संबंधित तीनों सेनाओं की एजेंसियां, संगठन और कमान भी उसके अधीन काम करेंगे।

सीओएससी का चेयरमैन भी होगा

सीडीएस चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) का भी चेयरमैन होगा। इससे पहले तीनों सेनाओं का सबसे वरिष्ठ अधिकारी सीओएससी का चेयरमैन होता था। फिलहाल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत इसके चेयरमैन हैं, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। वह सीओएससी के चेयरमैन का पदभार नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह सौंपने वाले थे, लेकिन शुक्रवार को इसे स्थगित कर दिया गया। माना जा रहा है कि सरकार ने सीडीएस की नियुक्त के संदर्भ में ऐसा निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.