Move to Jagran APP

विमानन घोटाले में प्रफुल्ल पटेल से होगी पूछताछ, ईडी ने समन भेजा

प्रवर्तन निदेशालय ने दीपक तलवार केस में प्रफुल्ल पटेल को समन भेज कर 6 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 03:28 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 03:28 PM (IST)
विमानन घोटाले में प्रफुल्ल पटेल से होगी पूछताछ, ईडी ने समन भेजा
विमानन घोटाले में प्रफुल्ल पटेल से होगी पूछताछ, ईडी ने समन भेजा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। विमानन घोटाले में एनसीपी नेता और पूर्व उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया है। विभिन्न विमानन कंपनियों द्वारा कारपोरेट दलाल दीपक तलवार को दिए गए करोड़ रुपये के बार में उनसे पूछताछ की जाएगी।

loksabha election banner

ईडी को दीपक तलवार और इन कंपनियों के बीच हुए ईमेल हाथ लगे हैं, जिनमें प्रफुल्ल पटेल का भी जिक्र है। पटेल संप्रग सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री थे। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रफुल्ल पटेल को छह जून को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि दीपक तलवार के ईमेल प्रफुल्ल पटेल का नाम है। फिलहाल ईडी ने ईमेल में प्रफुल्ल पटेल की जिक्र किस रूप में हुआ है, यह बताने से इनकार कर दिया है।

वहीं प्रफुल्ल पटेल ने ईडी को जांच में सहयोग करेंगे और उड्डयन क्षेत्र की जटिलताओं के बारे में जांच एजेंसी को बताएंगे। दरअसल यह मामला एयरलाइंस के रूट आवंटन घोटाले से जुड़ा हुआ है। आरोप है कि देशी-विदेशी एयरलाइंस को एयरइंडिया के लाभकारी रूट आवंटित कर दिए गए थे और इसके एवज में करोड़ों रुपये की रिश्वत दी गई थी। दीपक तलवार के विदेशी खातों में इन एयरलाइंस से करोड़ों रुपये जमा कराये जाने के सबूत मिले हैं। 2008-09 में इन विदेशी एयरलाइंस कंपनियों ने फायदेमंद ट्रैफिक राइट्स दिलवाने के लिए दीपक तलवार को 272 करोड़ रुपये दिए थे।

लाभकारी रूट के विदेश एयरलाइंस को मिल जाने का नुकसान सरकारी एयरलाइंस एअर इंडिया को उठाना पड़ा था। ध्यान देने की बात है कि जांच एजेंसियों के डर से दीपक तलवार विदेश भाग गया था और दुबई में रह रहा था। भारत सरकार के कहने पर यूएई ने दीपक तलवार को हवाईजहाज में बिठाकर दिल्ली भेज दिया था, जहां ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। ईडी दीपक तलवार के खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल कर चुकी है। इसके साथ ही उसके बेटे आदित्य तलवार के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हो चुका है और इंटरपोल से रेड कार्नर नोटिस जारी करवाने की तैयारी चल रही है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.