Move to Jagran APP

राजनीतिक दलों के लिए भी तय हो चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा

चुनाव आयोग के कार्य समूह ने प्रत्याशियों की तरह राजनीतिक दलों के लिए भी चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा तय करने की सिफारिश की है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 10 Mar 2020 11:23 AM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 11:23 AM (IST)
राजनीतिक दलों के लिए भी तय हो चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा
राजनीतिक दलों के लिए भी तय हो चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा

नई दिल्ली, प्रेट्र। चुनाव आयोग के कार्य समूह की सिफारिश पर अमल किया गया तो वह चुनाव सुधार की दिशा में बड़ा कदम साबित होगा। कार्य समूह ने प्रत्याशियों की तरह राजनीतिक दलों के लिए भी चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा तय करने की सिफारिश की है।

loksabha election banner

कार्य समूह की सिफारिशों के अनुसार, 'अभी चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों के खर्च की कोई सीमा तय नहीं है। चुनाव के दौरान समानता के लिए राजनीतिक दलों के खर्च की अधिकतम सीमा भी तय होनी चाहिए।' आयोग ने पिछले साल चुनाव प्रबंधन से संबंधित भिन्न पहलुओं के अध्ययन के लिए कई कार्य समूहों का गठन किया था।

चुनाव आयोग ने वर्ष 2015 में विधि मंत्रालय से राजनीतिक दलों के चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा तय करने की सिफारिश की थी। उसी साल अगस्त में हुई सर्वदलीय बैठक में भी राजनीतिक दलों के अधिकतम खर्च की सीमा तय करने की सिफारिश की गई थी। हालांकि, सरकार ने अब तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है।

आयोग चुनाव के दौरान प्रत्याशियों और दलों के खर्च में पारदर्शिता लाने की कोशिश कर रहा है। फिलहाल, चुनाव के दौरान प्रत्याशियों के खर्च की अधिकतम सीमा तो तय है, लेकिन राजनीतिक दल जितना चाहें खर्च कर सकते हैं। विभिन्न राज्यों में प्रत्याशियों की खर्च सीमा अलग-अलग है। किसी राज्य में प्रत्याशी की खर्च सीमा वहां की आबादी और लोकसभा सीटों की संख्या पर निर्भर करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.