Move to Jagran APP

कोरोना के कारण लाल किले पर आयोजित होने वाले स्‍वतंत्रता दिवस के समारोह को छोटा किया गया, कोई छात्र भाग नहीं लेगा

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष केवल 20 प्रतिशत वीवीआईपी या अन्य प्रतिभागी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव भाषण को देख पाएंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 04:48 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 04:52 PM (IST)
कोरोना के कारण लाल किले पर आयोजित होने वाले स्‍वतंत्रता दिवस के समारोह को छोटा किया गया, कोई छात्र भाग नहीं लेगा
कोरोना के कारण लाल किले पर आयोजित होने वाले स्‍वतंत्रता दिवस के समारोह को छोटा किया गया, कोई छात्र भाग नहीं लेगा

नई दिल्‍ली, एएनआइ। कोरोना वायरस महामारी के कारण इतिहास में पहली बार राष्ट्रीय राजधानी के लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह की अवधि को पिछले साल की अपेक्षा कम कर दिया गया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष केवल 20 प्रतिशत वीवीआईपी या अन्य प्रतिभागी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव भाषण को देख पाएंगे। 

loksabha election banner

तैयारियों का लिया जायजा

रक्षा सचिव अजय कुमार और एएसआई के महानिदेशक ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए पिछले सप्ताह लाल किले का दौरा किया। कुमार ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों से शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था करने को कहा। 

कार्यक्रम में बदलाव  

सूत्रों के मुताबिक, कार्यक्रम में इस बार पूरी तरह से बदलाव होगा। वहां कोई बच्चा शामिल नहीं होगा। लाल किले में समारोह में राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट भाग लेंगे। इसी तरह पहले से अलग वीवीआईपी किले की प्राचीर पर नहीं बैठ पाएंगे, जहां से प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस भाषण देते हैं। पहले दोनों तरफ करीब 900 वीवीआईपी किले की प्राचीर पर बैठते थे, लेकिन इस बार इन सबको बैठने के लिए नई व्यवस्था की जाएगी।

लगभग सौ लोगों को बैठने की अनुमति

इस बार केवल लगभग सौ लोगों को बैठने की अनुमति होगी। सबसे अधिक महत्वपूर्ण कोरोना बीमारी से उबरने वाले 1,500 विजेता समारोह में भाग लेंगे। इनमें 500 स्थानीय पुलिस होंगे। इसके अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से एक हजार लोग भाग लेंगे। 

पिछले साल तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को देखने के लिए कम से कम 10,000 लोग समारोह में शामिल होते थे। हाल ही में एक बैठक में रक्षा मंत्रालय ने फैसला लिया कि जनता के बजाय कोरोना के विजेताओं को स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए कहा जाए। बाद में गृह मंत्रालय को इस नई योजना को लागू करने के लिए तदनुसार काम करने के लिए कहा गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.