Move to Jagran APP

कश्मीर मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप बोले, मदद को हैं तैयार; मोदी और इमरान खान मेरे अच्छे दोस्त

द्विपक्षीय वार्ता के बाद मीडिया के सवालों के जवाब में ट्रंप ने कहा कि हमने पाकिस्तान पर बात की है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से मेरे बहुत ही अच्छे रिश्ते हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 09:52 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 10:06 PM (IST)
कश्मीर मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप बोले, मदद को हैं तैयार; मोदी और इमरान खान मेरे अच्छे दोस्त
कश्मीर मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप बोले, मदद को हैं तैयार; मोदी और इमरान खान मेरे अच्छे दोस्त

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। उम्मीद के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच हुई शिखर वार्ता में कश्मीर का मुद्दा उठा और इससे तमाम पहलुओं पर बात हुई। राष्ट्रपति ट्रंप की तरफ से मध्यस्थता करने का सीधे तौर पर कोई ऑफर तो नहीं आया है लेकिन उन्होंने अपनी तरफ से इस समस्या के समाधान में हर तरह की मदद करने की बात जरुर कही है। साथ ही पाकिस्तान को भी आतंकवाद से लड़ने में मदद करने की बात कही। खास तौर पर पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के साथ अपने रिश्तों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा है कि कश्मीर का समाधान निकालने के लिए वह उन पर भी दबाव बना रहे हैं।

loksabha election banner

सामंजस्य बिठाने की कोशिश करते दिखे ट्रंप

माना जा रहा है कि पीएम मोदी की तरफ से भी उनके सामने कश्मीर को लेकर धारा 370 समाप्त करने के बाद वहां हो रहे सकारात्मक बदलावों के बारे में बताया गया है। राष्ट्रपति ट्रंप के रवैये से साफ था कि वह एक तरफ अपने रणनीतिक साझेदार देश भारत के साथ जुड़े हितों और दूसरी तरफ अफगानिस्तान में तालिबान के साथ होने वाले समझौते में पाकिस्तान की जरूरत को देखते हुए सामंजस्य बिठाने की कोशिश कर रहे हैं।

पाक समर्थित आतंकवाद बड़ी समस्या: डोनाल्ड ट्रंप

द्विपक्षीय वार्ता के बाद मीडिया के सवालों के जवाब में ट्रंप ने कहा ''हमने पाकिस्तान पर बात की है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से मेरे बहुत ही अच्छे रिश्ते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि यह (पाक समर्थित आतंकवाद) एक समस्या है, बड़ी समस्या है। वो (पाकिस्तान) इस पर काम कर रहे हैं। मेरी इस बारे में भी पीएम मोदी से काफी विस्तार से बात हुई है। भारत एक बहादुर देश है और इसके पीछे हटने का सवाल नहीं है। मैंने कहा है कि मुझसे जो भी बन पड़ेगा मदद के लिए वह मैं करूंगा। क्योंकि दोनो नेताओं के साथ मेरे रिश्ते बहुत ही अच्छे हैं। वैसे पाकिस्तान में काफी समस्या है जिसमें मैं मदद करना चाहता हूं। कश्मीर भी एक बड़ी समस्या है जो दोनो देशों के लिए कांटा बना हुआ है। हर कहानी के दो पहलू होते हैं।''

कश्मीर में विकास के लिए पूरा फोकस

दोनो नेताओं की बातचीत में कश्मीर का मुद्दा उठने की तसदीक विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने भी की। उन्होंने कहा कि, ''कश्मीर पर सकारात्मक बातचीत हुई। पीएम मोदी ने साफ तौर पर बताया कि कश्मीर में तेजी से हालात सामान्य हो रहे हैं। राजनयिकों का दो दल वहां जा चुका है जिसमें अमेरिकी राजदूत भी शामिल थे। कश्मीर में विकास करने पर हमारा पूरा फोकस है।''

कश्मीर के साथ एक ही समस्या, पाक के समर्थन में चलाया जा रहा आतंकवाद

सनद रहे कि राष्ट्रपति ट्रंप की तरफ से पहले कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता करने की बात हुई है जिसे भारत स्पष्ट तौर पर नकार चुका है। पीएम मोदी ने सितंबर, 2019 में वाशिंगटन में राष्ट्रपति ट्रंप से अपनी मुलाकात में यह स्पष्ट कर चुके हैं कि कश्मीर के साथ एक ही समस्या है और वह है पाक के समर्थन से चलाया जा रहा आतंकवाद।

मोदी और ट्रंप के बीच अफगानिस्तान का मुद्दा भी उठा। अमेरिका दो दिन बाद ही 27 फरवरी, 2020 को तालिबान के साथ एक समझौता करने जा रहा है। इसको लेकर भारत की अपनी चिंताएं हैं कि कहीं अफगानिस्तान में पाक समर्थित तालिबान के आने से कश्मीर में आतंकवाद और न भड़क जाए। ट्रंप ने कहा कि मोदी ने अफगास्तिान समझौते पर प्रसन्नता जाहिर की है। मुझे लगता है कि दुनिया के अन्य देशों की तरफ भारत भी यह डील होते देखना चाहता है। इस समझौते का सभी स्वागत कर रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि अमेरिका की मंशा एक वैश्विक पुलिस बनने की अब नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.