Move to Jagran APP

भारत-लंका वर्चुअल बैठक को सफल बताते हुए विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी के बड़े ऐलानों के बारे में बताया

नरेंद्र मोदी और महिंदा राजपक्षे के बीच बातचीत में राजपक्षे ने जाफना कल्‍चरल सेंटर का जिक्र किया जो भारत की मदद से बन रहा और लगभग तैयार है। राजपक्षे द्वारा पीएम मोदी को इसके उद्घाटन के लिए आने का न्‍योता दिया गया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 03:11 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 03:11 PM (IST)
भारत-लंका वर्चुअल बैठक को सफल बताते हुए विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी के बड़े ऐलानों के बारे में बताया
पीएम मोदी द्वारा ऐलानों के बारे में बताते हुए अमित नारंग।

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के बीच शनिवार को वर्चुअल मीटिंग हुई। इस दौरान दोनों देशों के प्रमुखों ने आपसी रिश्ते को मजबूत करने हेतु एक दूसरे को बधाई दी। इस दौरान पीएम मोदी द्वारा कई बड़े ऐलान भी लंका के पक्ष में किए गए। विदेश मंत्रालय की ओर से भारत-लंका वर्चुअल बैठक को सफल बताया गया। वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन पर बात करते हुए मंत्रालय ने कहा, 'वर्तमान में COVID के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में, वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन द्विपक्षीय संबंधों को आगे ले जाता है। दोनों नेताओं के बीच संबंधों को लेकर प्रतिबद्धता दिखाई गई।'

prime article banner

विदेश मंत्रालय की हिंद महासागर क्षेत्र डिविजन के संयुक्‍त सचिव अमित नारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअल मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बौद्ध संबंधों को प्रमोट करने के लिए 15 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान किया है। इतना ही नहीं उत्‍तर प्रदेश के कुशीनगर में पहली फ्लाइट के लिए श्रीलंका से बौद्ध तीर्थयात्रियों के प्रतिनिधिमंडल की यात्रा भारत स्‍पांसर करेगा। वहीं, कहा गया कि कोविड महामारी के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका को 400 मिलियन डॉलर की करेंसी स्‍वैप सुविधा दी गई है।

इसके अलावा दोनों देशों के प्रमुखों के बीच हुई बातचीत में, राजपक्षे ने जाफना कल्‍चरल सेंटर का जिक्र किया जो भारत की मदद से बन रहा और लगभग तैयार है। राजपक्षे द्वारा पीएम मोदी को इसके उद्घाटन के लिए आने का न्‍योता दिया गया है। आपको बता दें कि इस वर्चुअल मीटिंग की शुरुआत में पीएम मोदी ने भारत और श्रीलंका के बीच इस वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए निमंत्रण स्वीकार पर श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे को धन्यवाद कहा। मोदी ने राजपक्षे को प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने और संसदीय चुनावों में उनकी पार्टी की जीत के लिए भी बधाई दी।

वहीं, उन्होंने कहा कि भारत और श्रीलंका के रिश्ते हजारों साल पुराने हैं। मेरी सरकार की 'पड़ोसी पहले' की नीति और सागर सिद्धांत के तहत हम दोनों देशों के रिश्‍ते को विशेष प्राथमिकता देते हैं। इसपर लंका के पीएम महिंदा राजपक्षे ने सबसे पहले भारत की तारीफ करते हुए कहा, 'COVID19 महामारी के दौरान भारत ने अन्य देशों के साथ मिलकर जैसे काम किया, मैं इसके लिए आभार व्यक्त करता हूं।' उन्होंने आगे कहा कि एमटी न्यू डायमंड जहाज पर आग को बुझाने के ऑपरेशन ने दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग का अवसर प्रदान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.