Move to Jagran APP

कोरोना को हराना है: लॉकडाउन के चलते छत्तीसगढ़ में मजदूरों की आवाजाही पर ब्रेक

दंतेवाड़ा के एसपी डॉ अभिषेक पल्लव खुद एमडी डिग्रीधारक डॉक्टर हैं। नक्सल मोर्चे पर वे एक हाथ में एके 47 और दूसरे हाथ में दवाओं का थैला लेकर चलते हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 05:11 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 05:11 PM (IST)
कोरोना को हराना है: लॉकडाउन के चलते छत्तीसगढ़ में मजदूरों की आवाजाही पर ब्रेक
कोरोना को हराना है: लॉकडाउन के चलते छत्तीसगढ़ में मजदूरों की आवाजाही पर ब्रेक

रायपुर, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में मजदूरों की आवाजाही पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। दिल्ली की घटना को देखते हुए यह निर्देश दिए गए है। इसके लिए यहां रह रहे दूसरे राज्यों के मजदूरों के रहने और खाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं दूसरे राज्यों से आने वाले छत्तीसगढ़ के मजदूरों के लिए राज्य की सीमा पर ही रहने और खाने की व्यवस्था की जाएगी।

loksabha election banner

विशेष विमान से कोरोना जांच किट मिलने से अब रोजाना 1000 लोगों की जांच की जाएगी

विशेष विमान से शनिवार को कोरोना जांच किट उपलब्ध कराए जाने के बाद राज्य में जांच की संख्या बढ़ेगी। स्वास्थ्य मंत्री टीएसस सिंहदेव ने कहा कि अब रोजाना 1000 लोगों की जांच की जाएगी। अब तक जांच की रफ्तार काफी सुस्त थी, जिसके कारण मरीजों की संख्या कम नजर आ रही है। बताया जा रहा है कि जांच में तेजी आने पर कुछ नए इलाकों में मरीज मिल सकते हैं।

कोरोना के योद्धा एक हाथ में एके 47 और दूसरे में दवाओं का थैला लेकर लड़ रहे हैं जंग 

धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव खुद एमडी डिग्रीधारक डॉक्टर हैं। नक्सल मोर्चे पर वे एक हाथ में एके 47 और दूसरे हाथ में दवाओं का थैला लेकर चलते हैं। इसकी खूब चर्चा होती रही है। अब कोरोना का संकट आया तो भी एसपी अपनी जिम्मेदारी दोहरे मोर्चे पर थामे हुए हैं। वह सुदूर नक्सली इलाकों के फोर्स के कैंपों तक पहुंच रहे हैं। जवानों की हौसलाअफजाई के साथ ही उनका और ग्रामीणों का हेल्थ चेकअप कर रहे हैं। उन्हें कोरोना के प्रति जागरूक भी कर रहे हैं। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाएं भी दे रहे हैं।

महाराष्ट्र-तेलंगाना बॉर्डर पर कठिन परिस्थितियों में कोरोना से लड़ रहे डाक्टर

बीजापुर जिले का तारलागुडम भोपालपटनम इलाका प्रदेश का सबसे गर्म इलाका है। यहां भूगर्भ में आग्नेय चट्टानें हैं इससे यहां धरती बहुत गर्म हो जाती है। वर्तमान में यहां पारा 40 डिग्री पार कर गया है। यह इलाका घने जंगलों पहाड़ों से घिरा है और घोर नक्सल प्रभावित है। यहां लगने वाले तेलंगाना और महाराष्ट्र बॉर्डर पर कोरोना की जांच के लिए पांच डाक्टर दिनरात ड्यूटी कर रहे हैं। इनके खाने पीने के इंतजाम में भी दिक्वत आ रही है पर ये योद्घा डटे हुए हैं।

पीएम फसल बीमा योजना के नियमों ने बढ़ाई किसानों की चिंता

प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ पाने के लिए निर्धारित समय सीमा में फसल कटाई जरूरी है। राज्य सरकार ने भी आदेश जारी कर रखा है, लेकिन कोरोना की वजह से कटाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में जनवरी-फरवरी में मौसम की वजह से हुई फसल क्षति की भरपाई के लिए बीमा का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसी वजह से किसान नियमों में राहत देने की मांग कर रहे हैं।

भाजपा नेता पीएम राहत कोष तो कांग्रेस नेता मुख्यमंत्री राहत कोष में दे रहे हैं दान

छत्तीसगढ़ में कोरोना से निपटने के लिए दान देने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। भाजपा नेता प्रधानमंत्री राहत कोष में राशि जमा करा रहे हैं, तो कांग्रेस नेता, विधायक और मंत्री, मुख्यमंत्री राहत कोष में राशि जमा करा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने 10 लाख और एक महीने का वेतन देने की घोषणा की है।

गरीबों के लिए दिन-रात मास्क तैयार कर रहीं भाजपा नेत्री 

शहर में अंजू सिलाई सेंटर की संचालक और भाजपा की नेत्री अंजू राय ने देखा कि गरीब लोग, रिक्शा चालक, भिखारी आदि कोरोना संकट में बिना मास्क के घूम रहे हैं तो उन्होंने अपनी जिम्मेदारी समझी। अंजू लॉकडाउन के वक्त दिन-रात सिलाई मशीन पर बैठ गरीबों के लिए मास्क तैयार कर रही हैं। अब तक उन्होंने सात हजार मास्क बनाए हैं। अगले कुछ दिनों में एक लाख मास्क वितरित करने का लक्ष्य उन्होंने बनाया है। इस काम में सिलाई सेंटर की अन्य महिलाएं भी उनका हाथ बंटा रही हैं।

छत्तीसगढ़ में बिजली दरों पर भी कोरोना का साया

कोरोना की वजह से राज्य विद्युत नियामक आयोग का कामकाज पूरी तरह ठप है। आयोग ने 31 मार्च तक सुनवाई समेत सभी कार्यवाही स्थगित कर दिए हैं। इससे बिजली की नई दर के निर्धारण की प्रक्रिया भी रक गई है। ऐसे में इस बार अप्रैल से नई दरें लागू नहीं हो पाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.