Move to Jagran APP

Congress meet President: पार्टी सांसदों से पुलिस बदसलूकी और अग्निपथ योजना के खिलाफ राष्ट्रपति से मिली कांग्रेस, जानें क्‍या कहा

कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ से खार खाई कांग्रेस ने राष्‍ट्रपति के समक्ष भी अपनी शिकायत दर्ज कराई है। कांग्रेस ने पार्टी नेताओं के खिलाफ दिल्ली पुलिस की बदसूलकी की राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से शिकायत की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2022 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2022 09:09 PM (IST)
Congress meet President: पार्टी सांसदों से पुलिस बदसलूकी और अग्निपथ योजना के खिलाफ राष्ट्रपति से मिली कांग्रेस, जानें क्‍या कहा
कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस की बदसूलकी की राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से शिकायत की है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस ने सरकार की अग्निनपथ योजना के साथ राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के दौरान विरोध प्रदर्शन करने वाले पार्टी के सांसदों-नेताओं के खिलाफ दिल्ली पुलिस की बदसूलकी की राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से शिकायत की है। राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुआई में कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने संसद भवन से सत्याग्रह मार्च करते हुए राष्ट्रपति भवन जाकर मुलाकात की।

loksabha election banner

सांसदों से दु‌र्व्यवहार और कांग्रेस मुख्यालय में जबरन घुसने को लेकर दिल्ली पुलिस की शिकायत कर उचित कार्रवाई का अनुरोध किया गया। वहीं अग्निपथ योजना को सेना और देश के हित के खिलाफ बताते हुए इसे वापस लेने की कांग्रेस ने राष्ट्रपति से बात कही।

राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले कांग्रेस ने जंतर-मंतर पर अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध सत्याग्रह किया तो राहुल गांधी से ईडी की चौथे दिन की गई पूछताछ को लेकर भी सरकार पर हमला किया। राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने पत्रकारों से कहा कि अग्निवीरों के रूप में सेना में भर्ती की योजना त्रुटिपूर्ण है।

खड़गे ने कहा कि राष्ट्रपति तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर हैं और इस नाते उनसे हमने अनुरोध किया कि अग्निपथ स्कीम की खामियों को देखते हुए इसे वापस लेने के लिए उचित कदम उठाएं। पार्टी की ओर से राष्ट्रपति को सौंपे ज्ञापन में अग्निपथ योजना को लेकर पांच मुख्य एतराज जताए गए हैं जिसमें सबसे पहले बिना व्यापक विचार-विमर्श के इसे लागू करने का ऐलान करने पर आपत्ति उठाई गई है।

छह महीने की ट्रेनिंग के बाद 42 महीने की सेवा को बेहद अल्पकालिक बताते हुए पार्टी ने दूसरा सवाल उठाया है कि इससे सेनाओं की गुणवत्ता और क्षमता पर असर पड़ेगा। अग्निवीरों की भर्ती की उम्र 17.5 से 21 वर्ष को नाकाफी बताते हुए कहा गया है कि एक बार की दो साल की उम्र छूट से खास फायदा नहीं होगा क्योंकि बड़ी संख्या में युवा इससे बाहर रह जाएंगे।

सेना का पेंशन बिल बचाने के लिए अग्निवीर योजना लाए जाने की बात उठाते हुए पार्टी ने कहा है कि कई रक्षा विशेषज्ञों और पूर्व सैनिक अधिकारियों ने भी इसकी खामियों पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस के मुताबिक अग्निपथ स्कीम के खिलाफ युवाओं के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए तमाम सरकारी मंत्रालयों के रोजगार प्रस्ताव सामने आ रहे हैं जो साबित करते हैं कि जल्दबाजी में की लायी गई इस योजना में बहुत खामियां हैं और इसलिए इसे वापस लिया जाए।

कांग्रेस नेताओं ने 13 से 15 जून तक लगातार तीन दिनों तक राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और सत्याग्रह के दौरान दिल्ली पुलिस के धारा 144 लगाकर किए गए दु‌र्व्यवहार का मुद्दा दूसरे ज्ञापन में उठाया है।

राष्ट्रपति से मिलने गए आठ सदस्यीय कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल में खड़गे के साथ लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी, पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ओर जयराम रमेश आदि शामिल थे। इससे पहले संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक सत्याग्रह मार्च में इन नेताओं के साथ कांग्रेस के तमाम सांसद भी शामिल हुए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.