Move to Jagran APP

राहुल गांधी ने सुखेदव विहार में प्रवासी मजदूरों से बातचीत की, भाजपा ने पूछा- 50 दिन के बाद याद आई

राहुल गांधी ने शनिवार को उन प्रवासी मजदूरों से बातचीत की जो अपने गृह राज्यों में लौटने के लिए सुखदेव विहार फ्लाईओवर पर चल रहे थे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 06:36 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 08:26 PM (IST)
राहुल गांधी ने सुखेदव विहार में प्रवासी मजदूरों से बातचीत की, भाजपा ने पूछा- 50 दिन के बाद याद आई
राहुल गांधी ने सुखेदव विहार में प्रवासी मजदूरों से बातचीत की, भाजपा ने पूछा- 50 दिन के बाद याद आई

नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को उन प्रवासी मजदूरों से बातचीत की जो अपने गृह राज्यों में लौटने के लिए सुखदेव विहार फ्लाईओवर पर चल रहे थे। इस दौरान उनकी परेशानियों के बारे में बातचीत की। इस बारे में भाजपा ने उन पर हमला बोला है। गौरतलब कि कोरोना वायरस के प्रसार के कारण देश में 25 मार्च से लगे लॉकडाउन के कारण शहरी क्षेत्रों से प्रवासी मजदूरों का पलायन हो रहा है।  

loksabha election banner

उनमें से एक प्रवासी मजदूर देवेंद्र ने कहा कि राहुल गांधी हमसे आधे घंटे पहले मिले। हम हरियाणा से पैदल आए हैं, उन्होंने हमें गाड़ी उपलब्ध कराई, उन्होंने कहा कि ये गाड़ी हमें हमारे घरों तक छोड़ देगा। उन्होंने हमें भोजन, पानी और मास्क भी दिया।

दिल्ली कांग्रेस के अध्‍यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि हमें पता चला कि उन्हें हिरासत में लिया जा रहा है। राहुल गांधी आए और उनसे मिले। हमने पुलिस से बात की जिसके बाद वे सहमत हुए कि वे 2 लोगों को एक साथ जाने देंगे। हमारे स्वयंसेवक अब उन्हें अपने घरों में ले जा रहे हैं। हम 2 लोगों को एक साथ भेज रहे हैं।  

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता आरके सिंह ने राहुल गांधी पर हमला बालते हुए कहा कि क्या उन्हें 50 दिनों के बाद ही प्रवासी मजदूरों की याद आई? केंद्र और राज्यों में हमारी सरकार, उनके लिए भोजन, गाड़ियों की व्यवस्था कर रही है। हमने उन्हें राशन दिया और सीधे उनके खातों में पैसा ट्रांसफर किया। वह उनको सिर्फ फोटो खिंचवाने के लिए मिला था। कुछ संवेदनशीलता होनी चाहिए। 

दिल्‍ली पुलिस ने मजदूरों को हिरासत में लने से नकारा 

उधर, पुलिस सूत्रों का कहना है कि यह गलत सूचना है कि राहुल गांधी से मिलने वाले प्रवासियों को पुलिस ने हिरासत में लिया गया है। प्रवासियों को अभी भी मौके पर रखा गया है। नियमों के अनुसार उन्हें एक बड़े समूह के रूप में वाहन पर चढ़ने की अनुमति नहीं है, जो कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पेश किया था।

गरीब और कमजोर वर्गों के खाते में पैसा डाले सरकार 

शनिवार सुबह प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी से न्याय योजना को लागू करने की मांग की। उन्‍होंने कि सरकार मजदूरों को पैकेज नहीं उनके खाते में सीधा पैसा ट्रांसफर करें। पत्रकारों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि वह समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के खातों में पैसा डालकर मांग पैदा करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर मांग पैदा नहीं हुई तो देश को आर्थिक रूप से कोरोना वायरस से बड़ा नुकसान होगा।

सरकार विदेशी रेटिंग एजेंसियों के बारे में न सोचे 

राहुल गांधी ने कहा कि पूरा देश इस समय एक मुश्किल दौर से गुजर रहा है। लोगों को आज पैसे की जरूरत है। ऐसे में सरकार को साहूकार जैसा काम नहीं करना चाहिए। पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि सरकार को लगता है कि अगर हमारा राजकोषीय घाटा बढ़ जाएगा तो विदेशी एजेंसियां हमारी रेटिंग कम कर देंगी। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि हिन्दुस्तान की जो रेटिंग है वो हिन्दुस्तान के लोगों से है, इसलिए सरकार को विदेश के बारे में सोचकर काम नहीं करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.