Move to Jagran APP

EC ने खारिज की चुनाव आयुक्त अशोक लावास की मांग, कांग्रेस ने समर्थन कर साधा मोदी सरकार पर निशाना

रणदीप सुरजेवाला ने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की मांग को चुनाव आयोग द्वारा अस्वीकृति किए जाने को लेकर सवाल उठाया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 12:09 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 12:09 PM (IST)
EC ने खारिज की चुनाव आयुक्त अशोक लावास की मांग, कांग्रेस ने समर्थन कर साधा मोदी सरकार पर निशाना
EC ने खारिज की चुनाव आयुक्त अशोक लावास की मांग, कांग्रेस ने समर्थन कर साधा मोदी सरकार पर निशाना

नई दिल्ली, प्रेट्र। लोकसभा चुनाव 2019 (lok Sabha Election 2019) के नतीजे आने से ठीक एक दिन पहले बुधवार को कांग्रेस ने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की मांग को चुनाव आयोग अस्वीकृति को रिकॉर्ड करने से मना किए जाने पर सवाल उठाते हुए इसे असंवैधानिक करार किया।  

loksabha election banner

इसे लेकर रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट करते हुए कहा कि यह संवैधानिक उपहास का विषय है। चुनाव आयोग ने  अपने संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करने के लिए अंधेरे रहस्यों और एकांत कक्षों ’की एक नई मिसाल कायम करना चाहता है। चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा लवासा की मांग खारिज करते हुए "पूर्ण आयोग" के सदस्यों द्वारा आगे रखे गए रिकॉर्ड को न दर्ज करने का फैसला करने के एक दिन बाद सुरजेवाला की यह टिप्पणी आई। 

दरअसल,  चुनाव आयोग द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में क्लिन चीट दिए जाने पर  लावास ने कई मौकों पर असहमति जताई थी। खबरों के मुताबिक, आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में क्लीन चिट दिए जाने के फैसले पर लवासा की असहमति रिकॉर्ड करने के आग्रह को अस्वीकार कर दिया है। मंगलवार को पोल पैनल ने लावास की मांग को बहुमत के साथ खारिज कर दिया गया था। पैनल में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और दो अन्य सदस्य लवासा और सुशील चंद्रा शामिल हैं । विवादास्पद मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया, जिसके बाद चुनाव आयोग ने कहा कि असहमति नोट और अल्पसंख्यक विचार रिकॉर्ड का हिस्सा रहेंगे लेकिन इसके आदेशों का हिस्सा नहीं होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.