Move to Jagran APP

'सबसे स्वच्छ शहर' इंदौर बना दुनिया के लिए रोल मॉडल- सीएम शिवराज सिंह चौहान

स्वच्छता सर्वेक्षण में चौथे नंबर पर विजयवाडा पांचवें पर अहमदाबादछठे पर राजकोट सातवें पर भोपाल आठवें पर चंडीगढ़ नौवें पर विशाखापत्तनम और दसवें नंबर पर वडोदरा रहा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 04:15 PM (IST)
'सबसे स्वच्छ शहर' इंदौर बना दुनिया के लिए रोल मॉडल- सीएम शिवराज सिंह चौहान
'सबसे स्वच्छ शहर' इंदौर बना दुनिया के लिए रोल मॉडल- सीएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, पीटीआइ। इंदौर को लगातार चौथी बार देश के सबसे साफ शहर का खिताब मिला। भारत के सबसे स्वच्छ शहर घोषित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कहा कि इंदौर अब स्वच्छता में दुनिया के लिए एक आदर्श बन गया है। उन्होंने कहा 'स्वच्छता अब इंदौर की प्रकृति है' और अपने नागरिकों की सराहना की जिन्होंने इस उपलब्धि को संभव बनाया। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण 'स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020' के परिणामों की घोषणा की। इसमें मध्य प्रदेश के औद्योगिक केंद्र इंदौर को भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में चुना गया।

loksabha election banner

इस दौरान साफ-सफाई को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को पुरस्कृत भी किया गया। वहीं दूसरे स्थान पर गुजरात का सूरत और तीसरे पर महाराष्ट्र का नवी मुंबई है। चौहान ने स्वच्छ सर्वक्षण 2020 के परिणाम घोषित किए जाने के तुरंत बाद ट्वीट किया, 'स्वच्छ मध्यप्रदेश के साथ समृद्ध मध्यप्रदेश के सपने को पूरा करने के लिए हम एक साथ आगे बढ़ेंगे।' उनके द्वारा ट्वीट करते हुए कहा गया, 'स्वच्छता अब इंदौर का स्वरूप है। शहर अब स्वच्छता में दुनिया के लिए एक आदर्श बन गया है। समर्पण के लिए इंदौर के लोगों, जन प्रतिनिधियों और नगर निगम के लोगों को मेरी हार्दिक बधाई।'

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के लिए यह गौरव का क्षण था कि इंदौर को देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में घोषित किया गया। यह सफल परिणाम 4,275 शहरों को पछाड़ कर सामने आया। केंद्र सरकार ने गुरुवार को स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण 'स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020' के परिणामों की घोषणा की। लगातार चौथी बार इंदौर को देश के सबसे साफ शहर का खिताब मिला। इससे पहले वह 2017, 2018, 2019 में शीर्ष स्थान पर रहा। वहीं दूसरे स्थान पर गुजरात का सूरत और तीसरे पर महाराष्ट्र का नवी मुंबई है। पहले संस्करण में सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार कर्नाटक के मैसूर ने हासिल किया था।

स्वच्छता सर्वेक्षण में चौथे नंबर पर विजयवाडा, पांचवें पर अहमदाबाद,छठे पर राजकोट, सातवें पर भोपाल, आठवें पर चंडीगढ़, नौवें पर विशाखापत्तनम और दसवें नंबर पर वडोदरा रहा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में जालंधर कैंट को सबसे स्वच्छ छावनी घोषित किया गया। वहीं, वाराणसी गंगा नदी के किनारे बसा सबसे साफ शहर रहा। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.