Move to Jagran APP

सीएम बघेल ने कहा- झीरमकांड में एनआइए जांच ठीक ढंग से नहीं कर रही और न हमें करने दे रही

एनआइए कोर्ट की सहमति मिलने के बाद दरभा पुलिस ने भी कांग्रेस नेता जितेंध मुदलियार की शिकायत पर मई 2020 से झीरम कांड की साजिश की जांच शुरू कर दी है। इसे ही आधार बनाते हुए मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार और भाजपा पर निशाना साधा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 10:41 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 10:41 PM (IST)
सीएम बघेल ने कहा- झीरमकांड में एनआइए जांच ठीक ढंग से नहीं कर रही और न हमें करने दे रही
मुख्यमंत्री ने झीरम घाटी शहीद स्मारक की आधारशिला रखी।

जगदलपुर, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को यहां बस्तर दशहरा उत्सव में शामिल होने पहुंचे। सिरहासार भवन में मुरिया दरबार कार्यक्रम के दौरान मीडिया से चर्चा में कहा कि देश की सर्वोच्च जांच एजेंसी एनआइए झीरम हत्याकांड की ठीक से जांच नहीं कर रही है और न ही छत्तीसगढ़ सरकार को जांच करने दे रही है। मुख्यमंत्री ने यहां लालबाग में दो करोड़ की लागत से प्रस्तावित झीरम घाटी शहीद स्मारक की आधारशिला भी रखी। 

loksabha election banner

नक्सली हमले में 27 लोगों की शहादत की घटना की एनआइए और न्यायिक आयोग की जांच चल रही

बता दें कि नक्सली हमले में 27 लोगों की शहादत की उक्त घटना की एनआइए और जस्टिस प्रशांत मिश्रा की अध्यक्षता में गठित विशेष न्यायिक आयोग की जांच चल रही है। एनआइए कोर्ट की सहमति मिलने के बाद दरभा पुलिस ने भी कांग्रेस नेता जितेंध मुदलियार की शिकायत पर मई 2020 से झीरम कांड की साजिश की जांच शुरू कर दी है। इसे ही आधार बनाते हुए मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार और भाजपा पर निशाना साधा।

झीरम कांड में कांग्रेस ने अपने बड़े नेताओं, जवानों और आम नागरिकों को खोया

उन्होंने कहा कि झीरम कांड में कांग्रेस ने अपने बड़े नेताओं, जवानों और आम नागरिकों को खोया है। बस्तर और प्रदेश ही नहीं, पूरा देश झीरम कांड के शहीदों को मारने वालों का नाम जानना चाहता है। हम चाहते हैं कि दोषियों की गिरफ्तारी हो पर केंद्र सरकार जांच में अड़ंगा लगा रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा खामोश नहीं है। जांच न हो इसलिए अंदर ही अंदर षड्यंत्र कर रही होगी।

नेताओं और जवानों का स्मारक एक साथ

जगदलपुर में ऐसा स्मारक बनाया जा रहा है, जिसमें झीरम घाटी में शहीद हुए 10 जवानों के साथ 12 कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं व पांच आमजनों के नाम अंकित होंगे। स्मारक दो साल में तैयार हो जाएगा। क्या है झीरम हत्याकांड 25 मई 2013 को सुकमा से लौट रही कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर जगदलपुर से 42 किमी दूर दरभा घाटी में नक्सलियों ने हमला कर 27 लोगों को शहीद कर दिया था। इनमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विद्याचरण शुक्ल, तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नंदकुमार पटेल और उनके पुत्र दीपक पटेल, पूर्व मंत्री महेंद्र कर्मा, पूर्व विधायक उदय मुदलियार आदि नेताओं समेत कांग्रेस कार्यकर्ता, सुरक्षा बल के जवान और आम नागरिक शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.