Move to Jagran APP

चंद्रबाबू का मुख्यमंत्री को अल्टीमेटम, 48 घंटे के भीतर 3 राजधानी का फैसला लेंं वापस या...

TDP प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने सोमवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाइएस जनगनमोहन रेड्डी को 48 घंटे के भीतर अपने निर्णय को बदलने का अल्टीमेटम दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 07:59 AM (IST)
चंद्रबाबू का मुख्यमंत्री को अल्टीमेटम,  48 घंटे के भीतर 3 राजधानी का फैसला लेंं वापस या...
चंद्रबाबू का मुख्यमंत्री को अल्टीमेटम, 48 घंटे के भीतर 3 राजधानी का फैसला लेंं वापस या...

अमरावती, एएनआइ। TDP प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने सोमवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाइएस जनगनमोहन रेड्डी को 48 घंटे के भीतर अपने निर्णय को बदलने का अल्टीमेटम दिया। इसके तहत मुख्यमंत्री को तीन जिले वाले निर्णय को वापस लेने या फिर राज्य विधानसभा को भंग करने को कहा गया है।  TDP प्रमुख ने मुख्यमंत्री को उनके वादे की याद दिलाई और कहा उन्होंने और उनकी पार्टी ने वर्ष 2019 के चुनाव अभियान  में राज्य की जनता से वादा किया था कि  अमरावती ही एकमात्र राजधानी रहेगी और इसका पूर्ण विकास किया जाएगा।

prime article banner

विधायी बाधा दूर, राज्यपाल दे चुके हैं मंजूरी

आंध्र प्रदेश के लिए तीन राजधानियां बनाने संबंधी मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की योजना में आने वाली विधायी रुकावट भी अब दूर हो चुकी है। राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने पिछले सप्ताह आंध्र प्रदेश विकेंद्रीकरण एवं सभी क्षेत्रों का समावेशी विकास विधेयक, 2020 और आंध्र प्रदेश राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (निरसन) विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी। राज्य के कानून विभाग ने तुरंत नए अधिनियमों को प्रभावी करने के लिए गजट अधिसूचना भी जारी कर दी। हालांकि इसमें आ रही कानूनी रुकावटें अभी बरकरार है। आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में यह मामला लंबित है। उच्च पदस्थ सरकारी सूत्रों ने कहा कि संबंधित कानूनों के लागू होने के बावजूद तीन राजधानियों की योजना को अमल में लाने में कुछ और समय लगेगा।

एकमात्र राजधानी रहे अमरावती: भाजपा

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) की तरह ही कुछ सांसदों सहित भाजपा नेताओं का एक प्रभावशाली समूह भी अमरावती को एकमात्र राजधानी बनाने पर जोर दे रहा है। वहीं कुछ पार्टी सदस्यों का कहना है कि यह पार्टी की संभावनाओं को प्रभावित करेगा। अमरावती का विरोध करने वालों के अनुसार, भाजपा, तत्कालीन TDP सरकार में अमरावती और उसके आस-पास रियल एस्टेट में कथित की गई अनियमितताओं की जांच के साथ-साथ विकेंद्रीकृत विकास की मांग कर रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.