Move to Jagran APP

मसूद अजहर जल्द घोषित होगा वैश्विक आतंकी, ब्रिटेन ने जताई उम्मीद

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त सर डोमिनिक ऐसक्विथ ने मसूद अजहर को जल्द ही वैश्विक आतंकी घोषित होने की उम्मीद जताई।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 27 Apr 2019 12:10 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2019 12:10 AM (IST)
मसूद अजहर जल्द घोषित होगा वैश्विक आतंकी, ब्रिटेन ने जताई उम्मीद
मसूद अजहर जल्द घोषित होगा वैश्विक आतंकी, ब्रिटेन ने जताई उम्मीद

नई दिल्ली, प्रेट्र। ब्रिटेन ने उम्मीद जताई है कि जैश-ए-मुहम्मद के सरगना मसूद अजहर को जल्द ही वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया जाएगा। साथ ही पाकिस्तान से आतंकी संगठनों के खिलाफ स्पष्ट और प्रभावी कार्रवाई करने की अपेक्षा की है।

loksabha election banner

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त सर डोमिनिक ऐसक्विथ ने शनिवार को संवाददाताओं से बातचीत में मसूद अजहर को लेकर यह उम्मीद जताई। अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पेश सभी प्रस्तावों में ब्रिटेन सहयोगी रहा है। वह सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है। चीन के वीटो के चलते ये प्रस्ताव पारित नहीं हो पाए। ऐसक्विथ ने कहा कि संकेत हैं कि चीन जल्द ही रुकावट को खत्म करेगा और सब कुछ ठीक होगा।

उच्चायुक्त ने बताया कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले(Pulwama Terror Attack) के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव को कम करने में भी ब्रिटेन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भारत के साथ संबंधों को महत्वपूर्ण बताते हुए एसक्विथ ने कहा कि यूरोपीय यूनियन से अलगाव के बाद ब्रिटेन के भारत के साथ रिश्ता और व्यापक होगा। ब्रेक्जिट के बाद ब्रिटेन भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने का इच्छुक है।

संबंध विकसित करने के लिए ब्रिटिश सरकार ने भारतीय छात्रों को वीजा देने की शर्तो को आसान किया है। दोनों देशों के लोगों के बीच बढ़ते रिश्तों का जिक्र करते हुए ब्रिटिश उच्चायुक्त ने बताया कि अगले महीने होने वाले विश्व कप क्रिकेट मैच देखने के लिए 80 हजार भारतीय ब्रिटेन जाएंगे। इससे दोनों देशों के लोग और करीब आएंगे और उनके संबंध मजबूत होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.