Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण से बचाव के अभूतपूर्व इंतजामों के बीच होगा बिहार विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जारी गाइडलाइन में साफ कहा है कि यदि किसी वोटर के शरीर का तापमान दो बार जांचने के बाद भी सामान्य से ज्यादा मिलता है उसे तुरंत वोट डालने से रोका जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 09:36 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 09:36 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव के अभूतपूर्व इंतजामों के बीच होगा बिहार विधानसभा चुनाव
चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर गाइडलाइन जारी की है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए बिहार विधानसभा चुनावों में सुरक्षा के काफी कड़े बंदोबस्त किए गए है। वोटिंग के लेकर नामांकन और चुनाव प्रचार आदि को लेकर भी काफी सख्त नियम बनाए गए है। इस दौरान घर-घर चुनाव प्रचार की प्रत्याशी समेत सिर्फ पांच लोगों को ही अनुमति मिलेगी, वहीं नामांकन के दौरान सिर्फ वह दो गाडि़यों का भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

loksabha election banner

भीड-भाड़ से बचने के लिए मतदान केंद्रों पर मिलेंगे टोकन, नंबर आने वाले डाल सकेंगे वोट

वोट डालने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा, बल्कि प्रत्येक मतदान केंद्रों पर भीड-भाड़ से बचाव के लिए टोकन की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही मतदान केंद्र में उसी व्यक्ति को प्रवेश दिया जाएगा, जिसके शरीर का तापमान सामान्य होगा।

शरीर का तापमान ज्यादा मिलने पर वोटिंग के अंतिम घंटे में वोट डालने का मिलेगा मौका

चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जारी गाइडलाइन में साफ कहा है कि यदि किसी वोटर के शरीर का तापमान दो बार जांचने के बाद भी सामान्य से ज्यादा मिलता है, उसे तुरंत वोट डालने से रोका जाएगा। साथ ही ऐसे लोगों को एक टोकन देकर वोटिंग के अंतिम समय में वोट डालने का मौका दिया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक मतदान केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी। यह जिम्मा किसी स्वास्थ्य कर्मी या आशा वर्कर के पास रहेगा।

प्रत्येक वोटर को मास्क पहिनकर आना होगा

वोट डालने के आने वाले प्रत्येक वोटर के मास्क जरूरी होगा, लेकिन वह जैसे ही मतदान केंद्र के अंदर दाखिल होगा, तो उसे अपना चेहरा मास्क थोड़ा नीचे करते दिखाना होगा। इसके बाद उसे ग्लब्स दिया जाएगा। जिसे पहनकर वह हस्ताक्षर करेगा। बाद में उसी को पहनकर मतदान भी करेगा। इसी दौरान प्रत्येक जगह पर सैनीटाइजर भी रखा होगा। वोटिंग के बाद निकलने पर ग्लब्स को उतारकर एक सुरक्षित डिब्बे में डालना भी होगा।

बूथ में दो गज की दूरी के नियम का कड़ाई से पालन होगा, चुनाव में कोई रैली नहीं होगी

इसके अलावा बूथ में दो गज की दूरी के नियम का कड़ाई से पालन होगा। मतदान केंद्रों पर हाथ धुलने के लिए साबुन और पानी की भी व्यवस्था होगी। वहीं चुनाव में कोई रैली आदि नहीं होगी। पूरा चुनाव भर प्रचार वर्चुअल ही होगा। वहीं कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के लिए वोटिंग की अलग से गाइडलाइन जारी की जाएगी।

विधान परिषद की आठ सीटों पर भी चुनाव का ऐलान

चुनाव आयोग ने इस बीच बिहार विधान परिषद की भी आठ सीटों के लिए भी चुनाव का ऐलान कर दिया है। इनमें चार ग्रेजुएट और चार शिक्षक विधान परिषद सदस्यों के है। इसके लिए नामांकन भरने की शुरूआत 28 सितंबर से ही हो जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख पांच अक्टूबर होगी। वहीं इस आठ सीटों के लिए चुनाव 22 अक्टूबर को होगा। जबकि चुनाव परिणाम की घोषणा 12 नवंबर को की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.