Move to Jagran APP

आडवाणी से मिले मुरली मनोहर जोशी, बाबूलाल गौर ने भी दिया ब्लॉग पर समर्थन

भोपाल में बाबूलाल गौर ने कहा आडवाणी के ब्लॉग में लिखा सभी बाते सही है। हम जब विपक्ष में थे तो किसी ने हमें राष्ट्र विरोधी नहीं कहा और ना ही अब हम किसी को राष्ट्र विरोधी मानते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 04:02 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 05:26 PM (IST)
आडवाणी से मिले मुरली मनोहर जोशी, बाबूलाल गौर ने भी दिया ब्लॉग पर समर्थन
आडवाणी से मिले मुरली मनोहर जोशी, बाबूलाल गौर ने भी दिया ब्लॉग पर समर्थन

भोपाल, एएनआइ। भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने शुक्रवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता और मार्गदर्शक मंडल के सदस्य लालकृष्ण आडवाणी से उनके आवास पर मुलाकात की। जोशी और आडवाणी के बीच यह मुलाकात उस वक्त हुई है जब गुरुवार को आडवाणी ने अपने ब्लॉग के जरिए भाजपा आलाकमान को कई तरह के संदेश देने की कोशिश की।

loksabha election banner

बता दें कि आडवाणी ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि भाजपा ने कभी किसी को राष्ट्र विरोधी के रूप में नहीं माना, भारत में विपक्ष को हमेशा एक सम्मानित पद दिया गया है। वहीं ब्लॉग में आडवाणी ने बालाकोट हवाई हमले के बाद विपक्षी दलों पर देश विरोधी हमले कर रहे पार्टी के बड़े नेताओं को नसीहत भी दी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं का जिक्र किया गया।

सूत्रों ने बताया कि जोशी ने आडवाणी के आवास पर पहुंच उनसे मुलाकात की। चाय की चुस्कियों के साथ कई मुद्दों पर विचार-विमर्श भी हुआ। लेकिन बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा की गई, इस पर दोनों ही नेताओं की तरफ से कोई बयान नहीं आया। बता दें कि आडवाणी और जोशी भाजपा के उन कुछ वरिष्ठ नेताओं में से हैं, जिन्हें लोकसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं दिया गया।

91 साल के आडवाणी भाजपा संस्थापकों में से एक हैं और ये सबसे लंबे समय तक पार्टी के अध्यक्ष रहे हैं। वह 1991 से छह बार गांधीनगर संसदीय क्षेत्र  से चुने गए, लेकिन इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया। वहीं बात जोशी की हो तो वे भी पार्टी के संस्थापक में से एक हैं। ये भी पार्टी के अध्यक्ष रहे हैं। इस बार उनको भी कानपुर से टिकट नहीं दिए जाने का फैसला लिया गया। जहां इसके बाद उन्होंने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि भाजपा महासचिव राम लाल ने उन्हें पार्टी नेतृत्व के फैसले से अवगत कराया है कि मुझे कानपुर से या कहीं अन्य से आगामी संसदीय चुनाव नहीं लड़ना चाहिए।

आडवाणी के समर्थन में आए बाबूलाल गौर
भाजपा नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और मार्गदर्शक मंडल के सदस्य लालकृष्ण आडवाणी द्वारा लिए गए ब्लॉग का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने कभी किसी को राष्ट्र विरोधी के रूप में नहीं माना, भारत में विपक्ष को हमेशा एक सम्मानित पद दिया गया है।

बाबूलाल गौर ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि आडवाणी ने सब सही कहा है। हम जब विपक्ष में थे तो किसी ने हमें राष्ट्र विरोधी नहीं कहा था और ना ही अब हम किसी को राष्ट्र विरोधी मानते हैं। उन्होंने बताया कि अटल बिहारी वाजपेयी ने इंदिरा गांधी को 'दुर्गा' कहा था। हमेशा ही लोकतंत्र में विपक्ष होना चाहिए।

गौर ने बोला 'यहां तक कि कोई भी भारत देश के विरुद्ध बोलता है, तो उसे भी राष्ट्र विरोधी नहीं कहना चाहिए, हम उसे एक मिस्लीड आदमी के तौर पर देख सकते हैं।'

बता दें कि पहली बार चुनावी राजनीति से बाहर होने के बाद लालकृष्ण आडवाणी ने ब्लॉग लिखकर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। गुरुवार को आडवाणी ने अपने राजनीतिक जीवन के अपने कुछ अनुभवों को साझा किया है। गौरतलब है कि आडवाणी की यह प्रतिक्रिया छह अप्रैल को पार्टी के स्थापना दिवस से ठीक पहले आई।

आडवाणी ने ब्लॉग में लिखा 'उनका मार्गदर्शक सिद्धांत पहले देश, उसके बाद पार्टी और सबसे अंत में अपने बारे में सोचना रहा है।' उन्होंने कहा कि भाजपा हमेशा मीडिया सहित सभी लोकतांत्रिक संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता, निष्पक्षता और मजबूती की मांग करने में सबसे आगे रही है।

आडवाणी ने बताया कि भाजपा ने अपनी स्थापना के बाद से ही कभी भी राजनीतिक रूप से अलग विचार रखने वालों को अपना दुश्मन नहीं माना। इसी तरह राष्ट्रवाद की अवधारणा में हमने कभी भी अपने राजनीति विरोधियों को देश विरोधी नहीं माना।

आडवाणी ने बताई भाजपा की मूल भावना : मोदी
आडवाणी के ब्लॉग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'आडवाणी जी ने भाजपा की मूल भावना को संपूर्णता में समेटा है। विशेषतौर पर हमारा मार्गदर्शक मंत्र - पहले देश, फिर पार्टी और अंत में स्वयं। मुझे भाजपा का कार्यकर्ता होने पर गर्व है और गर्व है कि आडवाणी जी जैसी महान हस्तियों ने इसे मजबूती दी है।' उन्होंने आडवाणी के ब्लॉग का लिंक भी साझा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.