Move to Jagran APP

विधान परिषद खत्‍म करने के प्रस्‍ताव पर आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने लगाई मुहर

YSRCP की ओर से विधान परिषद खत्‍म करने को लेकर दिए गए प्रस्‍ताव पर कैबिनेट की ओर से हरी झंडी दिखा दी गई है। यह जानकारी पार्टी विधायक ने दी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 10:55 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 10:55 AM (IST)
विधान परिषद खत्‍म करने के प्रस्‍ताव पर  आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने लगाई मुहर
विधान परिषद खत्‍म करने के प्रस्‍ताव पर आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने लगाई मुहर

हैदराबाद, एएनआइ। Andhra Pradesh Legislative Council: आंध्र प्रदेश की विधान परिषद को खत्‍म करने पर राज्‍य कैबिनेट की ओर से अनुमति दे दी गई है। यह जानकारी YSRCP के विधायक गुडीवडा अमरनाथ ने सोमवार को दी। उन्‍होंने कहा, ‘आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने विधानपरिषद को खत्‍म करने के प्रस्‍ताव पर मुहर लगा दी है।’

loksabha election banner

बता दें कि आज से शुरू हुए कैबिनेट ने यह फैसला लिया है। दरअसल, इस फैसले को लेकर YSRCP अडिग है। इससे पहले रविवार को पूर्व मुख्‍यमंत्री और नेता विपक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने अपने विधायकों के साथ बैठक की और तय किया कि टीडीपी के 21 विधायक विशेष सत्र का बहिष्कार करेंगे।

आंध्र प्रदेश की विधान परिषद में कुल 58 सदस्‍य हैं और यहां चंद्रबाबू नायडू की पार्टी को बहुमत हासिल है। यहां पर टीडीपी के 27 विधायक हैं और YSRCP  के  9 विधायक हैं।  जगन मोहन की इच्‍छा के अनुसार, आंध्र प्रदेश में तीन राजधानियों को लेकर एक विधेयक विधान परिषद में लाया गया जिसे विधान परिषद ने सेलेक्ट कमिटी के पास भेज दिया। इसके बाद जगन मोहन की परियोजनाएं आधी रह गई। YSRCP ने विधान परिषद को भंग करने मामले पर कहा कि यह होकर रहेगा और इसपर पार्टी की सर्वसम्‍मति है।

पिछले सप्‍ताह आंध्र सरकार तीन राजधानियों वाला विधेयक पारित कराने में असफल रही। आंध्र प्रदेश विकेंद्रीकरण एवं सभी क्षेत्रों का समावेशी विकास विधेयक, 2020 के तहत विशाखापट्टनम को प्रदेश की कार्यकारी राजधानी, अमरावती को विधायी और कुरनूल को न्यायिक राजधानी बनाया जाने का प्रस्‍ताव था।

अब विधेयक का मसौदा विधानसभा में पेश किया जाएगा जहां सत्‍तारूढ़ YSRCP के पास बहुमत है और इसलिए आसानी से यह पारित हो सकेगा। इसके बाद यह केंद्रीय गृह मंत्रालय में भेजा जाएगा ताकि लोकसभा और राज्‍यसभा से पारित हो सके। राष्‍ट्रपति के पास भेजे जाने से पहले इसे दोनों सदनों से पारित होना आवश्‍यक है।

यह भी पढ़ें: महत्वपूर्ण विधेयकों पर मात खाने के बाद जगनमोहन रेड्डी ने दिया विधान परिषद खत्म करने का संकेत

आंध्र विधानसभा में TDP विधायकों ने लगाए जय अमरावती के नारे, तीन राजधानी पर हंगामा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.