Move to Jagran APP

तालिबान के हाथ लगे अमेरिकी हथियार, अफगानिस्तान की अकूत खनिज संपदा पर भी आतंकियों का कब्जा

अत्याधुनिक असाल्ट राइफल्स रात में देखे जाने वाले चश्मे सैनिकों के बीच आपसी संपर्क के लिए आपसी संचार व्यवस्था भारी समानों की ढुलाई में इस्तेमाल होने वाले ट्रक व सैकड़ों बख्तरबंद गाडि़यां हैं जिन्हें आसानी से तालिबान इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 11:32 PM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 11:40 PM (IST)
तालिबान के हाथ लगे अमेरिकी हथियार, अफगानिस्तान की अकूत खनिज संपदा पर भी आतंकियों का कब्जा
तालिबान के अत्याधुनिक हथियार, हेलीकाप्टर और बख्तरबंद गाडि़यां भी हैं।

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। शनिवार को अंतरराष्ट्रीय मीडिया में काबुल में तैनात तालिबान आतंकियों का एक फोटो जारी किया गया है जिससे पता चलता है कि अफगानिस्तान में इस बार तालिबान के हाथ क्या-क्या लगा है। इस फोटो में तालिबान आतंकी अमेरिकी सेना के ड्रेस, जूते, टोपी पहने हुए हैं। एक दिन पहले तक तालिबान के आतंकी पुराने मैले-कुचैले कपड़ों और फटे जूतों में काबुल की ट्रैफिक को व्यवस्थित करने में जुटे थे। अब उनके पास अमेरिका के छोड़े गए कपड़े ही नहीं बल्कि उनके अत्याधुनिक हथियार, हेलीकाप्टर और बख्तरबंद गाडि़यां भी हैं।

loksabha election banner

इस बार बेहतर स्थिति में तालिबान 

तालिबान ने ढाई दशक पहले जब अफगानिस्तान पर कब्जा जमाया था तब वह सोवियत संघ की सेना और अमेरिकी समर्थन से तैयार मुजाहिदीनों के बीच लड़ाई में बर्बाद के कगार पर था। वैसे आर्थिक दृष्टिकोण से अभी भी अफगानिस्तान की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। वहां चाहे जिसकी भी सरकार बने उसे देश चलाने के लिए आवश्यक आर्थिक संसाधनों की भारी कमी का सामना करना होगा। इसके बावजूद हालात पहले के मुकाबले काफी बेहतर हैं।

चीन की नजर खनिज भंडार पर 

इस बार जिस तरह से तालिबान को चीन की तरफ से साफ तौर पर मदद मिलने के संकेत हैं उसका भी फायदा तालिबान को होगा। माना जा रहा है कि चीन की नजर अफगानिस्तान के विशाल खनिज भंडार पर है। काबुल से जो सूचनाएं आ रही हैं उसके मुताबिक अमेरिकी सेना वहां से वापसी के दौरान अपने तमाम भारी भरकम व अत्याधुनिक सैन्य साजो सामान को या तो ले गई है या फिर उनमें तकनीकी खामी पैदा करके छोड़ा है ताकि उनका इस्तेमाल नहीं किया जा सके।

हाथ लगा हथियारों का जखीरा 

इसके बावजूद अफगानी सेना को दिए गए अत्याधुनिक असाल्ट राइफल्स, रात में देखे जाने वाले चश्मे, सैनिकों के बीच आपसी संपर्क के लिए आपसी संचार व्यवस्था, भारी समानों की ढुलाई में इस्तेमाल होने वाले ट्रक व सैकड़ों बख्तरबंद गाडि़यां हैं जिन्हें आसानी से तालिबान इस्तेमाल कर सकते हैं। सूचना यह आ रही है कि तालिबान इनका इस्तेमाल भी करने लगे हैं।

अमेरिका ने 150 विमान दिए थे

अमेरिका की स्पेशल इंस्पेक्टर जनरल आफ अफगानिस्तान रिकंस्ट्रक्शन की पिछले हफ्ते की रिपोर्ट बताती है कि अफगान आर्मी को अभी तक कुल 150 विमान दिए गए हैं। इनमें चार बडे ट्रांसपोर्ट कैरियर, 45 यूएच-60 ब्लैक हाक हेलीकाप्टर, जमीन पर सटीक हमला करने वाले 23 सुपर टुकानो हेलीकाप्टर शामिल हैं। तालिबान आतंकी इन्हें आपरेट तो नहीं कर सकते क्योंकि इसके लिए महीनों की ट्रेनिंग व दक्षता चाहिए लेकिन तालिबान अगर इन्हें चलाने वाले अफगानी आर्मी के पूर्व सैन्यकíमयों को तैयार कर लेते हैं तो वह इन्हें अपने इशारे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

खनिज भंडार पर चीन की नजर

कई अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने पिछले कुछ दिनों में यह लिखा है कि चीन की नजर अफगानिस्तान के विशाल खनिज भंडारों पर है। वैसे पिछले 10 वर्षो के दौरान कुछ भारतीय कंपनियों ने भी अफगानिस्तान के खनिज भंडार में शुरुआती दिलचस्पी दिखाई लेकिन इस बारे में दोनों देशों की सरकारों के बीच खास बात नहीं हो सकी। पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के आने के बाद भारतीय कंपनियों ने भी अफगान के खनन क्षेत्र में दिलचस्पी लेनी छोड़ दी थी।

अफगानिस्‍तान में बड़ा खनिज भंडार

एक अनुमान के मुताबिक अफगानिस्तान के पास तांबा, सोना, बाक्साइट, लौह-अयस्क, जिंक, सल्फर, कोबाल्ट आदि का बड़ा भंडार है। मोटे तौर पर इनका बाजार मूल्य 3,000 अरब डालर लगाया जाता है। माना जाता है कि अफगानिस्तान में कच्चे तेल का भी बड़ा भंडार हो सकता है क्योंकि इसके पड़ोसी देश ईरान व ताजिकिस्तान में भी बड़े क्रूड व गैस भंडार हैं। अब यह अलग बात होगी कि तालिबान मानसिकता से इनका दोहन किया जा सकेगा या नहीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.