Move to Jagran APP

नीरव मोदी-मेहुल चौकसी को घेरने की रणनीति तैयार, एयर इंडिया की सीक्रेट उड़ान को ग्रीन सिग्‍नल!

सरकारी क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को अरबों करोड़ रुपये का चूना लगा कर विदेश फरार उद्योगपति मेहुल चोकसी ने भारतीय नागरिकता भी छोड़ दी है।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2019 12:23 AM (IST)
नीरव मोदी-मेहुल चौकसी को घेरने की रणनीति तैयार, एयर इंडिया की सीक्रेट उड़ान को ग्रीन सिग्‍नल!
नीरव मोदी-मेहुल चौकसी को घेरने की रणनीति तैयार, एयर इंडिया की सीक्रेट उड़ान को ग्रीन सिग्‍नल!

नई दिल्‍ली, जेएनएन। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा दिल्ली और पोर्ट ऑफ स्पेन के बीच विशेष नॉन-स्टॉप उड़ान संचालित करने की मंजूरी मिलने की खबर है। बताया जा रहा है कि इस लॉन्‍ग रेंज (लंबी दूरी तक जानेवाले विमान) बोइंग 787-8 विमान की तैनाती की गई है। सूत्रों के मुताबिक, इस लॉन्‍ग रेंज विमान की तैनाती एक विशेष रणनीति के तहत की गई है। इस कदम को आर्थिक अपराधियों की घेराबंदी को लेकर भी देखा जा रहा है।

loksabha election banner

दिल्ली और पोर्ट ऑफ स्पेन के बीच विशेष नॉन-स्टॉप उड़ान
लोकसभा चुनाव से पहले देश के आर्थिक अपराधियों को वापस लाने के लिए सरकार द्वारा बड़ा अभियान चलाए जाने की खबरें हैं। इन अटकलों को इससे भी बल मिल रहा है कि एयर इंडिया को डीजीसीए की ओर से दिल्ली और पोर्ट ऑफ स्पेन के बीच विशेष नॉन-स्टॉप उड़ान संचालित करने की मंजूरी मिलने की जानकारी सामने आ रही है। ऐसी खबरें हैं कि बोइंग 787-8 विमान पर सीबीआइ और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी वेस्टइंडीज जाएंगे और भगोड़ों को वापस लेकर आएंगे।

कैरिबियाई द्वीप समूह के कई देशों में भारतीय आर्थिक अपराधी
दिल्ली से पोर्ट ऑफ स्पेन के बीच उड़ान में लगभग 17 घंटे का समय लगेगा। इसके लिए एयर इंडिया ने बोइंग 787-8 की तैनाती की है। बता दें कि कैरिबियाई द्वीप समूह के कई देशों में पैसे पर मिलने वाली विवादास्पद नागरिकता योजना का फायदा उठाकर हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी और विनसम डायमंड्स के प्रमोटर जतिन मेहता ने इन देशों की नागरिकता ले रखी है। मेहता ने कुछ साल पहले सेंट किट्स एंड नेविस की नागरिकता ली थी। हाल ही में मेहुल चोकसी ने एंटीगुवा और बारबुडा की नागरिकता ली थी।

भगोड़े उद्योगपति मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारतीय नागरिकता
सरकारी क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को अरबों करोड़ रुपये का चूना लगा कर विदेश फरार उद्योगपति मेहुल चोकसी ने भारतीय नागरिकता भी छोड़ दी है। भारत छोड़ने के बाद एंटीगुआ की नागरिकता हासिल कर चुके मेहुल चोकसी ने दुनिया में कर चोरी करने वालों का सैरगाह समझे जाने वाले एंटीगुआ की नागरिकता ले रखी है। प्राप्त सूचनाओं के मुताबिक उसने गुयाना में भारतीय उच्चायोग को भारतीय नागरिकता छोड़ने का संदेश देने के साथ ही अपना पासपोर्ट भी जमा कर दिया है। चोकसी की इस चालाकी से उसके प्रत्यर्पण को लेकर चल रही कोशिशों पर थोड़ा असर पड़ने के आसार हैं लेकिन विदेश मंत्रालय मानता है कि इस कदम से भले ही कुछ देरी हो जाए लेकिन मेहुल चोकसी को प्रत्यर्पित कर लाने में निश्चित तौर पर सफलता मिलेगी।

नीरव मोदी पर कसा ED का शिकंजा, ढहाया गया बंगला
नीरव मोदी पर भी शिकंजा कसता जा रहा है। रायगढ़ कलेक्टरेट ने अलीबाग में किहिम में समुद्र के किनारे स्थित नीरव मोदी के बंगले को ढहाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिला कलेक्टर विजय सूर्यवंशी ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा रायगढ़ जिले में स्थित संपत्ति सौंपे जाने के बाद ध्वस्त करने का आदेश जारी कर दिया। यह संपत्ति मुंबई से 90 किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर स्थित है। पिछले वर्ष राज्य सरकार ने ईडी को पत्र लिखा था। जांच एजेंसी ने भगोड़े हीरा कारोबारी का बंगला सील किया था। राज्य सरकार ने किहिम बीच पर गैरकानूनी रूप से बने बंगले को ध्वस्त करने की अनुमति मांगी थी।

इतने में मिलती है नागरिकता
डोमिनिसिया और सेंट लुसिया महज एक लाख डॉलर में ही नागरिकता और पासपोर्ट दे देते हैं, जबकि अगर पत्नी को भी नागरिकता की जरूरत है, तो इसके लिए सेंट लुसिया 1.65 लाख डॉलर और डोमिनिसिया 1.75 लाख डॉलर लेता है। वहीं, ग्रेनाडा इसी तरह का पासपोर्ट दो लाख डॉलर में देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.