Move to Jagran APP

कृषि मंत्री पटेल ने कहा- मध्य प्रदेश में खाद की कालाबाजारी पर रासुका के तहत होगी कार्रवाई

राज्य में कहीं भी किसी ने खाद का अवैध भंडारण या कालाबाजारी की तो उसके खिलाफ अब रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 06:50 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 06:50 PM (IST)
कृषि मंत्री पटेल ने कहा- मध्य प्रदेश में खाद की कालाबाजारी पर रासुका के तहत होगी कार्रवाई
कृषि मंत्री पटेल ने कहा- मध्य प्रदेश में खाद की कालाबाजारी पर रासुका के तहत होगी कार्रवाई

भोपाल, स्टेट ब्यूरो। मप्र के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि प्रदेश में किसानों के लिए खाद का पर्याप्त इंतजाम किया जा रहा है, कहीं भी खाद की किल्लत नहीं है। राज्य में कहीं भी किसी ने खाद का अवैध भंडारण या कालाबाजारी की तो उसके खिलाफ अब रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

कमल नाथ ने खाद की कमी पर जताई चिंता तो किया पलटवार

पटेल ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ पर पलटवार करते हुए कहा कि उनकी सरकार 10 दिन में कर्ज माफ करने का वादा पंद्रह महीनों में भी पूरा नहीं कर सकी उसे अब किसानों के लिए खाद की चिंता सता रही है। उन्होंने कहा कि नाथ हवा के नेता हैं वो खेत की मेढ़ पर कभी पहुंचे नहीं, उन्हें यह नहीं पता फसल कैसे लगती है, उसमें कितनी खाद लगती है। वे किसानों की बात कर रहे हैं।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा- कहीं भी यूरिया की किल्लत नहीं

प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि कमल नाथ सरकार अपने कार्यकाल के पहले दस दिनों में कर्जमाफी का वादा कर सत्ता में आई, फिर उन्होंने किसानों से धोखा कर उन्हें बर्बाद कर दिया, किसानों की संस्थाओं को बर्बाद कर दिया इसके साथ ही किसानों को दोगुने दाम चुकाकर खाद लेना पड़ी। कांग्रेस अब उपचुनाव के लिए भी किसानों से आस लगाए है। पटेल ने कहा कि खरीफ फसलों को दृष्टिगत रखते हुए उर्वरक आपूर्ति की लगातार समीक्षा की जा रही है। अधिकारियों को निर्देशित किया गया है पूरे प्रदेश में किसानों को किसी भी तरह से खाद, यूरिया की उपलब्धता में परेशानी न हो, यह अच्छी तरह सुनिश्चित किया जाए।

कांग्रेस की सरकार माफिया की सरकार थी, भाजपा की सरकार किसानों की सरकार है

उन्होंने बताया कि अधिकारियों को उर्वरक के अवैध भंडारण करने वालों के विरूद्घ सख्त कार्यवाही करने के साफ निर्देश दिए गए हैं। पटेल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार माफिया की सरकार थी, भाजपा की सरकार किसानों की सरकार है, कांग्रेस के समय एक भी प्रकरण दर्ज नहीं हुआ जबकि अब राज्य में यूरिया के अवैध भंडारण पर एफआइआर दर्ज की जा चुकी हैं, उर्वरक के अवैध भंडारण को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

किसानों को धोखा देने वालों के खिलाफ रासुका

किसानों को धोखा देने वालों के खिलाफ रासुका के तहत प्रकरण दर्ज होगा। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए खाद का पर्याप्त इंतजाम किया जा रहा है, पिछली बार के मुकाबले 30 प्रतिशत यूरिया और 50 प्रतिशत डीएपी अधिक प्रदाय किया जा चुका है, एक लाख मीट्रिक टन यूरिया के रेक जल्द पहुंचने वाले हैं, पटेल ने कहा कि खाद की मांग बनी रहने तक आपूर्ति में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.