Move to Jagran APP

Cricketer Gautam Gambhir Joins BJP: सिर्फ 5 प्वाइंट में जानें उनके बारे में सब कुछ

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने भाजपा का दामन थाम लिया है। राजनीतिक पारी खेलने से पहले गंभीर एक सफल क्रिकेटर रहे हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें...

By Digpal SinghEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 12:43 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 12:48 PM (IST)
Cricketer Gautam Gambhir Joins BJP: सिर्फ 5 प्वाइंट में जानें उनके बारे में सब कुछ
Cricketer Gautam Gambhir Joins BJP: सिर्फ 5 प्वाइंट में जानें उनके बारे में सब कुछ

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने आखिरकार भाजपा का दामन थाम लिया है। गंभीर के बारे में लंबे वक्त से कयास लगाए जा रहे थे कि वे जल्द ही अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत कर सकते हैं और इसके लिए उन्होंने भाजपा को चुना। अब वे नई दिल्ली लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। राजनीतिक पारी खेलने से पहले गंभीर एक सफल क्रिकेटर रहे हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें...

loksabha election banner

1. गौतम गंभीर ने टीम इंडिया की तरफ से 147 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से 143 में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने 39.68 रन की औसत से कुल 5238 रन बनाए। इसमें 11 शतक और 34 अर्द्धशतक भी शामिल हैं। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 150 रन रहा है।

2. गंभीर ने भारत की तरफ से 58 टेस्ट मैच भी खेले हैं। इस दौरान 104 पारियों में उन्होंने 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए। टेस्ट मैचों में उनके नाम 9 शतक और 22 अर्द्धशतक हैं। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 206 रन रहा है।

3. गौतम गंभीर ने भारत की तरफ से 37 टी20 मैच भी खेले हैं। 27.41 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कुल 932 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने कुल 7 अर्द्धशतक जड़े। 75 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा।

4. गौतम गंभीर साल 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम का हिस्सा थे। पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में गंभीर के 75 रन की बदौलत ही भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 157 रन की पारी खेली थी। इस तरह से कहा जा सकता है कि निर्णायक मैच में जीत का श्रेय भले ही महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी को जाता हो, लेकिन इसमें गंभीर के बल्ले का कमाल भी था।

5. भारत ने 2011 में भारतीय उपमहाद्वीप में खेले गए वनडे क्रिकेट विश्वकप में भी खिताबी जीत दर्ज की और 18 साल बाद वर्ल्डकप अपने नाम किया। गंभीर विश्वकप विजेता टीम का अभिन्न हिस्सा थे और फाइनल में एक बार पिर उनके बल्ले ने खूब रन उगले। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 274 रन बनाए थे, लेकिन गंभीर के बल्ले से निकले 97 रन की बदौलत भारत के लिए खिताबी जीत आसान हो गई। एक बार फिर खिताबी जीत में कप्तान एमएस धौनी को हीरो की भूमिका निभाई, लेकिन गंभीर का कारनामा किसी से कम नहीं था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.