Move to Jagran APP

Gandhi Jayanti 2019: पीएम मोदी ने कहा, ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया

Gandhi Jayanti 2019 स्वच्छता अभियान पर PM Modi ने कहा कि आज पूरी दुनिया स्वच्छ भारत अभियान के हमारे इस मॉडल से सीखना चाहती है उसको अपनाना चाहती है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 09:04 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 07:05 AM (IST)
Gandhi Jayanti 2019: पीएम मोदी ने कहा, ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया
Gandhi Jayanti 2019: पीएम मोदी ने कहा, ग्रामीण भारत ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया

अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। मंदिर से पहले शौचालय की बात कहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के बाद पहली एक बडी सामाजिक क्रांति को अंजाम देते हुए देश को खुले में शौच से मुक्तर करा दिया। खुद पीएम मोदी ने देश के 20 हजार सरपंचों की मौजूदगी में घोषणा की। बीते 5 साल में देश में 11 करोड़ से अधिक शौचालय बने हैं। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता के अग्रही महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया। गांधी जी खुद स्वच्छता को आजादी से भी अधिक महत्वापूर्ण मानते थे। अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज गांधी जी का सपना पूरा हुआ।

साबरमती रिवरफ्रंट से किया संबोधित

प्रधानमंत्री ने रिवरफ्रंट पर देश विदेश के कई राजदूत, नेता,विचार कों, गांधीवादियों, देश के 20 हजार सरपंच तथा केंद्रीय व गुजरात मंत्रीमंडल के सदस्यों की मौजूदगी में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साबरमती के तट से भारत को खुले में शौच से मुक्त घोषित करते हुए कहा कि गुजरात चक्रधारी मोहन व चखाधारी मोहन की धरती है। पांच साल पहले लालकिला से किये गये एक अहवाहन को देश के करोड़ो लोगों ने एक अभियान बना दिया।  

150 रूपये का जारी हुआ चांदी का सिक्का 

मोदी ने गाँधी जयंती पर एक डाक टिकट व 150 रुपये का चांदी का सिक्का जारी किया। मोदी ने कहा कि जीवन में कई बार गांधी आश्रम आना हुआ, हर बार उन्हें बापू का सानिध्य महसूस हुआ। लेकिन इस बार उन्हें नई ऊर्जा मिली। साबरमती का तट आज देश की स्वच्छता का साक्षी बन गया। लोगों ने स्वयं खुले में शौच जाना बंद कर इसमें भागीदारी निभाई। कहीं पर बेटियों शादी के लिए शौचालय की शर्त रखी तो शौचालय को इज्जत घर बना दिया। 

गुजरात से दुनिया को स्वच्छता का संदेश

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि महात्मा गांधी ने गुजरात से दुनिया को स्वच्छता का संदेश दिया था, इसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीजी के सपने को पूरा कर दिखाया। संयुक्त राष्ट्र में अपने एतिहासिक संबोधन से पहले जब मोदी समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे उस दौरान उनको भेंट किये गये पुष्प गुछ से एक फूल गिर गया था जिसे प्रधानमंत्री ने उठाकर दुनिया को अपनी ओर से स्वच्छता का एक अनुठा संदेश दिया। 

पीएम मोदी ने गांधी का सपना पूरा किया

गुजरात के उपमुख्य मंत्री नीतिन भाई पटेल ने बताया कि गांधी जयंती को भारत ने स्वच्छता दिवस के रुप में मनाया। पीएम मोदी ने गांधीजी का स्वच्छता का सपना उनकी 150वीं जयंती पर पूरा कर दिया। मोदी ने आजादी के बाद एक सामाजिक क्रांति का काम किया है। मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद स्वच्छता अभियान व हर घर शौचालय अभियान का ऐलान किया था। 

गौरतलब है कि ह्यूस्टन में पीएम मोदी ने बडे गर्व के साथ यह ऐलान किया था कि उनकी सरकार ने गांवों में पांच साल में 11 करोड से अधिक शौचालय बनवाए हैं। समारोह में यूपी,बिहार, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्रर सहित कई राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के हजारों सरपंच शामिल हुए। 

स्वच्छ सर्वेक्षण में तमिलनाडु सबसे ऊपर

देश में चलाये गये स्वस्च्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 में तमिलनाडु सबसे श्रेष्ठ रहा पूरे राज्य में स्वच्छता, खुले में शौच से मुक्त के अलावा स्वच्छता कार्यक्रमों को भी तमिलनाडु ने कुशलता पूर्वक पूरा किया। सर्वेक्षण में सबसे अधिक यूपी से एक करोड़ से अधिक लोगों ने भागीदारी की, जिसके लिए मंत्री भूपेन्द्र सिंह को राज्य का आभार प्रदान किया।

स्वस्छता अभियान के अलग-अलग वर्ग के अवार्ड के लिए तेंलगाना के पेदपल्ली जिले व महाराष्ट्र के पावसी गांव को अवार्ड प्रदान किया। स्वच्छता के लिए अभियान चलानेवाली मेघालय की संरपंच लिंम लिंगती लिंगखोई व बिहार की शर्मिला देवी को श्रेष्ठ सरपंच के रुप में चुना गया। वहीं स्वच्छता अभियान के निंबध प्रतियोगिता में पुंडुचेरी के एस विश्वा और गोवा शेम फर्नाडिस व छतीसगढ़ की करीना खातुन को भी सम्मानित किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.