Move to Jagran APP

अमेरिका भारत सामरिक साझेदारी फोरम पर पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कहा आत्मनिर्भर भारत का उद्देश्य भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करना है। आगे का रास्ता पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में अवसरों से भरा पड़ा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 10:30 PM (IST)
अमेरिका भारत सामरिक साझेदारी फोरम पर पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें
अमेरिका भारत सामरिक साझेदारी फोरम पर पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

नई दिल्‍ली, एजेंसी। पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार रात भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के लिए कार्य करने वाले एनजीओ अमेरिका भारत सामरिक साझेदारी फोरम (USISPF) के तीसरे वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया। 

loksabha election banner

पीएम मोदी ने कहा कि जब 2020 शुरू हो रहा था तो किसी ने सोचा नहीं था कि ऐसी महामारी आएगी। जनवरी में हमारे पास कोरोना वायरस की एक  टेस्टिंग लैब थी, अभी देशभर में 1600 टेस्टिंग लैब हैं। हमारे यहां मृत्‍यु दर दुनियाभर के मुकाबले काफी कम है।  

उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में भारत ने कोरोना के अलावा 2-2 चक्रवात, बाढ़ और टिड्डियों का हमला भी झेला है। भारत में 80 करोड़ लोगों को फ्री में अनाज दिया जा रहा है। मुफ्त कुकिंग गैस 80 करोड़ लोगों को दिया जा रहा है।  

पीएम नरेंद मोदी ने कहा, महामारी ने कई चीजों के प्रभावित किया है, लेकिन भारत के लोगों की आकांक्षाओं को यह प्रभावित नहीं कर सका है। हालिया महीनों में काफी सारे सुधार हुए हैं। इनसे बिजनस को आसान बनाया है। 

उन्‍होंने कहा कि विश्व के सबसे बड़ें हाउसिंग प्रोग्राम पर काम जारी है। रेल, रोड और एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा रहा है। इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काफी काम हो रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा कि हम बेहतरीन फाइनेंशियल टेक्नॉलाजी का इस्तेमाल लोगों तक बैंकिंग, क्रेडिट, डिजिटल पेमेंट और इंश्योरेंस की सुविधा पहुंचाने के लिए कर रहे हैं। इस महामारी ने दुनिया को दिखाया है कि ग्लोबल सप्लाई चैन को विकसित करने में केवल कॉस्ट ही नहीं बल्कि ट्रस्ट भी महत्वपूर्ण है।

पीएम ने कहा, हमारा टैक्स सिस्टम पारदर्शी है। हमारे सिस्टम ने ईमानदार करदाताओं को आगे बढ़ाया है। हमारा जीएसटी एकीकृत है।  130 करेाड़  भारतीय 'आत्मनिर्भर भारत' के मिशन में जुटे हैं। 'आत्मनिर्भर भारत' लोकल और ग्लोबल के साथ मिलाता करता है। 

पीएम मोदी ने कहा, आत्मनिर्भर भारत का उद्देश्य भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करना है। आगे का रास्ता पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में अवसरों से भरा पड़ा है। इसमें कोर इकोनॉमिक सेक्टर और सोशल सेक्टर भी शामिल है। हाल में रेलवे, अंतरिक्ष, रक्षा और अटॉमिक एनर्जी के क्षेत्र को खोला गया है।  

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लेबर रिफॉर्म्स एम्प्लयॉर के ऊपर से कंप्लायंस का बोझ हटाएंगे और कर्मचारियों को सोशल सिक्यॉरिटी की सुविधा भी देंगे। 

उन्‍होंने कहा कि 2019 में भारत में FDI फीसदी 20 फीसदी बढ़ा, ऐसा ऐसे वक्त में हुआ जब दुनिया में इसमें काफी गिरावट देखी गई है। यह हमारी FDI स्कीम की सफलता को दिखाता है।  

उन्‍होंने कहा कि भारत जेनरिक दवाओं का सबसे बड़ा निर्माता है, हमने इसकी लगातार आपूर्ति सुनिश्चित की है। हम कोरोना की वैक्सीन के लिए तेजी से काम कर रहे हैं। आपके पास ऐसी सरकार है जो नतीजों में विश्वास करती है। ऐसी सरकार जिसके लिए 'ईज ऑफ लिविंग' के साथ-साथ 'ईज ऑफ डूईंग बिजनस'भी महत्वपूर्ण है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.