Move to Jagran APP

तेहरान पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातमी के साथ होगी वार्ता

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) रूस दौरा खत्‍म करके तेहरान पहुंचे हैं। वहां वह अपने ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातमी के साथ बातचीत करेंगे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 03:47 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 10:52 PM (IST)
तेहरान पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातमी के साथ होगी वार्ता
तेहरान पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातमी के साथ होगी वार्ता

मास्‍को, एएनआइ। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) अपना रूस दौरा खत्‍म करके तेहरान पहुंच गए हैं। उन्‍होंने बताया कि वहां वह अपने ईरानी समकक्ष ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातमी (Brigadier General Amir Hatami) के साथ बातचीत करेंगे। बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को मास्‍को में उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान और ताजिकिस्तान के अपने समकक्षों से मुलाकात की। इस दौरान उन्‍होंने मध्य एशिया के इन प्रमुख देशों के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

loksabha election banner

राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होने के लिए रूस के तीन दिवसीय दौरे पर थे। उन्होंने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव घटाने के लिए शुक्रवार को अपने चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंग के साथ बातचीत की थी। इस बातचीत में राजनाथ ने चीनी रक्षा मंत्री को स्पष्ट संदेश दिया कि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान करे और यथास्थिति को बदलने की एकतरफा कोशिश ना करे। उन्‍होंने आगाह किया कि भारत अपनी संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।  

रिपोर्ट के मुताबिक, राजनाथ और वेई के बीच यह बैठक शुक्रवार शाम शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर मॉस्को में हुई जो करीब दो घंटे 20 मिनट तक चली। बैठक में राजनाथ सिंह ने अपने चीनी समकक्ष से साफ शब्‍दों में कहा कि मौजूदा हालात को जिम्मेदारी से सुलझाने की जरूरत है और दोनों पक्षों की ओर से आगे कोई ऐसा कदम नहीं उठाया जाना चाहिए जिससे मामला जटिल हो और सीमा पर तनाव बढ़े। सिंह ने यह भी कहा कि दोनों पक्षों को बातचीत जारी रखनी चाहिए ताकि एलएसी पर जल्‍द सैनिकों की वापसी सुनिश्चित की जा सके।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.