Move to Jagran APP

सऊदी अरब की यात्रा में पीएम मोदी एफआईआई समिट में लेंगे हिस्‍सा, हो सकते हैं कई समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रियाद में सऊदी अरब के राजा के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और फ्यूचर इनवेस्‍टमेंट इनीशियेटिव (एफआईआई) फोरम के तीसरे सत्र में भाग लेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 08:43 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 07:27 AM (IST)
सऊदी अरब की यात्रा में पीएम मोदी एफआईआई समिट में लेंगे हिस्‍सा, हो सकते हैं कई समझौते
सऊदी अरब की यात्रा में पीएम मोदी एफआईआई समिट में लेंगे हिस्‍सा, हो सकते हैं कई समझौते

नई दिल्ली, प्रेट्र/एनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर शाम सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। वह रियाद में सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और फ्यूचर इनवेस्‍टमेंट इनीशियेटिव (एफआईआई) फोरम के तीसरे सत्र में भाग लेंगे। सऊदी अरब की यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना दोनों देशों के बीच संबंधों को और गहरा करेगा।

loksabha election banner

बादशाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री जा रहे हैं। बादशाह ने उन्हें रियाद में आयोजित होने जा रहे तीसरे फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम के पूर्ण अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री सऊदी अरब के बादशाह के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

रवाना होने से पहले मोदी ने कहा, 'मैं क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात करूंगा और कई मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग के साथ ही क्षेत्रीय और आपसी हितों के वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करूंगा।'

दो दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी तेल, गैस नागरिक उड्डयन और नवीकरणीय ऊर्जा समेत विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध मजबूत करने के लिए करीब दर्जन भर अहम समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। 

पीएम मोदी की सऊदी प्रिंस के साथ होगी बातचीत

पीएम मोदी की वहां सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ द्विपक्षीय वार्ता होगी, जिसका एजेंडा मुख्य तौर पर आर्थिक हितों से जुड़ा होगा। अंतरराष्ट्रीय निवेश सम्मेलन में इमरान भी शिरकत करेंगे फोरम में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भी शिरकत करेंगे, लेकिन भारत व पाकिस्तान के मौजूदा रिश्तों की स्थिति को देखते हुए इस बात की उम्मीद कम है कि वहां दोनों नेताओं की द्विपक्षीय मुलाकात होगी। इस कांफ्रेंस में अमेरिका के ट्रेजरी मंत्री स्टीवन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार एवं दामाद जे. कुश्नर भी भाग लेंगे।

भारत और सऊदी के बीच दोस्‍ताना रिश्‍ते 

भारत और सऊदी अरब के बीच पारंपरिक रूप से दोस्ताना रिश्ता है। सऊदी अरब, भारत की ऊर्जा जरूरतों का सबसे बड़ा और विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता है। फरवरी 2019 में नई दिल्ली यात्रा के दौरान क्राउन प्रिंस ने भारत में प्राथमिकता के क्षेत्र में 100 अरब डॉलर से ज्यादा निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा, सुरक्षा, व्यापार, संस्कृति, शिक्षा और लोगों से लोगों के बीच संपर्क द्विपक्षीय सहयोग के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।

पीएम मोदी नवंबर में दो महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए विदेश रवाना होंगे। रियाद के तुरंत बाद मोदी को बैंकॉक में आयोजित आसियान समिट में हिस्सा लेना है। यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत तमाम दिग्गज देशों के प्रमुखों के आने की संभावना है। इसके बाद ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया में आयोजित होने वाले ब्रिक्स देशों के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक में मोदी हिस्सा लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.