Move to Jagran APP

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में फ्रांस पहुंचे पीएम मोदी; मैक्रों ने किया जोरदार स्‍वागत, विभिन्न मुद्दों पर हुई बातचीत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की अपनी यूरोपीय यात्रा के अंतिम चरण में बुधवार को फ्रांस पहुंचे और राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई। पेरिस पहुंचने के बाद मैक्रों ने पीएम मोदी का भव्‍य स्‍वागत किया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 04 May 2022 09:56 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2022 05:56 AM (IST)
अपनी यात्रा के अंतिम चरण में फ्रांस पहुंचे पीएम मोदी; मैक्रों ने किया जोरदार स्‍वागत, विभिन्न मुद्दों पर हुई बातचीत
फ्रांस के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एलिसी पैलेस (Elysee Palace) में मैक्रों ने मोदी के साथ बातचीत की- AFP Photo

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) तीन देशों की अपनी यूरोप की यात्रा के अंतिम चरण में बुधवार को पेरिस पहुंचे। पीएम मोदी के आगमन पर उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बेहद गर्मजोशी से उनसे मिले। फ्रांस के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एलिसी पैलेस (Elysee Palace) में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले मैक्रों ने मोदी के साथ बातचीत की। पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों नेता द्विपक्षीय एवं आपसी हितों के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के कई मुद्दों पर चर्चा की।

loksabha election banner

पीएम मोदी की यह पांचवीं फ्रांस यात्रा

प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस दौरा ऐसे समय हुआ है जब रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई चल रही है। साथ ही यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब फ्रांस यूरोपीय संघ की अध्यक्षता कर रहा है और भारत और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे हुए हैं। पीएम मोदी की यह पांचवीं फ्रांस यात्रा है। इससे पहले उन्‍होंने अगस्त 2019, जून 2017, नवंबर 2015 और अप्रैल 2015 में फ्रांस का दौरा किया था। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों भी मार्च 2018 में भारत आए थे।

फ्रांस को बताया सबसे मजबूत साझेदार

पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ट्वीट कर कहा कि पेरिस पहुंच गया हूं। फ्रांस भारत के सबसे मजबूत साझेदारों में से एक है। दोनों देश विविध क्षेत्रों में एकदूसरे का सहयोग कर रहे हैं। मालूम हो कि अप्रैल महीने में फ्रांस में हुए चुनावों में इमैनुएल मैक्रों राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने गए हैं। मैक्रों (French President Emmanuel Macron) के दोबारा राष्‍ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी उनके साथ बैठक करने वाले दुनिया के पहले नेता हैं।

रक्षा, सुर‍क्षा समेत कई क्षेत्रों में साझेदारी

इससे पहले पीएम मोदी और इमैनुएल मैक्रों ने अक्टूबर 2021 में जी-20 रोम शिखर सम्मेलन, जून 2019 में जी-20 ओसाका शिखर सम्मेलन और दिसंबर 2018 में जी-20 ब्यूनस आयर्स शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की थी। सन 1998 से ही भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदार हैं। दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु, रक्षा, सुरक्षा, अंतरिक्ष, पर्यावरण और स्वच्छ ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में साझेदारी है। दोनों देशों के बीच एक मजबूत आर्थिक साझेदारी है।

दोनों देशों की कंपनियां एक-दूसरे के यहां कर रहीं काम 

भारत में रक्षा, इंजीनियरिंग सेवाओं, सूचना प्रौद्योगिकी, परामर्श और भारी उद्योगों जैसे क्षेत्रों में एक हजार से अधिक फ्रांसीसी कंपनियां मौजूद हैं। फ्रांस में भारतीय कंपनियां काम कर रही है। पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस में 150 से अधिक भारतीय कंपनियां सात हजार से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया करा रही हैं। पिछले हफ्ते मैक्रों के दोबारा फ्रांस का राष्ट्रपति चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के उन पहले कुछ नेताओं में शामिल हो गए हैं जिन्होंने उनसे मुलाकात करके फिर से चुने जाने की बधाई दी है।

भारतीयों ने किया भव्य स्वागत

मोदी के पेरिस पहुंचने पर फ्रांस में भारतीय समुदाय ने उनका बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री के होटल प्लाजा एथनी के बाहर बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग मौजूद थे। इनमें बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल थे जिन्होंने प्रधानमंत्री से आटोग्राफ भी लिए। 

पेरिस दौरा यूरोप की यात्रा का अंतिम पड़ाव

इससे पहले पीएम मोदी डेनमार्क पहुंचे थे जहां उन्‍होंने नार्डिक देशों के अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें कीं। पीएम मोदी ने दूसरे भारत नार्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया। नार्डिक देशों के साथ सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा हुई। पीएम मोदी तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे चरण में मंगलवार को बर्लिन से कोपेनहेगेन पहुंचे थे। अब प्रधानमंत्री मोदी का पेरिस दौरा यूरोप की यात्रा का अंतिम पड़ाव है।

भारत नार्डिक शिखर सम्मेलन में हुए शामिल

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को डेनमार्क की प्रधानमंत्री के साथ बैठक की थी। पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया था। उन्‍होंने डेनमार्क के शाही परिवार से भी मुलाकात की थी। बुधवार को पीएम मोदी डेनमार्क में दूसरे भारत नार्डिक शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। यह सम्मेलन जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा, आर्थिक सुधार और वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य पर केंद्रित था। इस सम्‍मेलन से इतर पीएम मोदी ने आइसलैंड, नार्वे, स्वीडन और फिनलैंड के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.