Move to Jagran APP

पाकिस्तान के चुनाव में माधुरी दीक्षित और अमिताभ बच्चन? जानिए- क्या है सच्चाई

पाकिस्तान तहरीके-इंसाफ पार्टी के उम्मीदवार अपने चुनावी प्रचार पोस्टर में अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित की तस्वीरें लगाकर वोट मांग रहे हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 10:09 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 07:41 AM (IST)
पाकिस्तान के चुनाव में माधुरी दीक्षित और अमिताभ बच्चन? जानिए- क्या है सच्चाई
पाकिस्तान के चुनाव में माधुरी दीक्षित और अमिताभ बच्चन? जानिए- क्या है सच्चाई

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में बुधवार को होने वाले आम चुनाव के लिए प्रचार का शोर सोमवार शाम को थम गया है। ये चुनाव अपने अतरंगी प्रचार के तरीकों के लिए याद रखा जाएगा। इसमें कोई शक नहीं है कि पाकिस्तान भारतीय फिल्म सितारों का दीवाना है। यहां भारतीय कलाकारों की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आम चुनावों में प्रचार करने के लिए भी फिल्मी सितारों की तस्वीरें इस्तेमाल की जा रही हैं।

loksabha election banner

पाकिस्तान तहरीके-इंसाफ पार्टी के उम्मीदवार अपने चुनावी प्रचार पोस्टर में अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित की तस्वीरें लगाकर वोट मांग रहे हैं। पीटीआई के इस उम्मीदवार ने पोस्टर में पार्टी के चुनाव चिन्ह बैट के साथ एक बच्चे की फोटो भी लगाई है। सोशल मीडिया में वायरल हो रहा ये पोस्टर मुल्तान का बताया जा रहा है। पीटीआई के इस उम्मीदवार का नाम सरदार अब्बास डोगर है।

भारत को अपना कट्टर दुश्मन मानने वाला पाकिस्तान फिल्मों के मामले में बॉलीवुड का मुरीद है। यहां पाकिस्तानी फिल्मों से ज्यादा भारतीय फिल्में देखी जाती हैं और भारतीय कलाकारों की लोकप्रियता का कोई सानी नहीं है। शायद इसीलिए, पाकिस्तानी मतदाता वोट के लिए बॉलीवुड स्टार्स की तस्वीरों का सहारा लेने से भी नहीं चूक रहे हैं।

चुनाव प्रचार खत्म, बुधवार को मतदान
पाकिस्तान में चुनाव प्रचार का शोरगुल सोमवार रात को थम गया। अखबारों और टीवी चैनलों पर प्रचार सामग्री दिखाए जाने पर भी रोक लगा दी गई है। प्रचार के अंतिम दिन पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और इमरान खान की पार्टियों समेत सभी दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने वोटरों को लुभाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली और चार प्रांतों की विधानसभाओं के लिए बुधवार को मतदान होगा।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, शरीफ के भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने सोमवार को पंजाब प्रांत के डेरा गाजी खान और रावलपिंडी में चुनावी सभाएं कीं। चुनाव में पीएमएल-एन की जीत पर शाहबाज के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाएं जताई गई हैं क्योंकि नवाज शरीफ भ्रष्टाचार मामले में दस साल की सजा काट रहे हैं। शाहबाज के बेटे हमजा ने लाहौर में पार्टी उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार किया। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) ने भी प्रचार के अंतिम दिन पूरी ताकत लगा दी। इमरान ने आखिरी दिन लाहौर में जमकर प्रचार किया। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने सिंध प्रांत में कई रैलियों को संबोधित किया।

पाक चुनाव सर्वे में इमरान खान आगे
पाकिस्तान में बुधवार को होने वाले चुनाव से पहले कराए गए सर्वे में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पर भारी पड़ते दिखाई पड़ रहे हैं। खास बात यह है कि उनकी पार्टी की युवा वोटरों में साख बढ़ी है। 2013 के चुनाव में यह मामला उलटा था। तब के चुनाव में युवा वोटरों ने शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को पसंद किया था। इनके बूते पर ही शरीफ सत्ता में काबिज हुए थे।

पाकिस्तान के डॉन अखबार की ओर से कराए गए ताजा सर्वे के अनुसार, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) की 18-29 साल के वोटरों में पैठ बढ़ी है। इस उम्र के करीब 70 फीसद मतदाता इमरान के पक्ष में दिखाई पड़ रहे हैं। इनमें से करीब 24 फीसद वोटर ऐसे हैं, जिन्होंने 2013 के चुनाव में शरीफ के पक्ष में वोट किया था। इस बार इमरान खान प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार मान जा रहे हैं।

सर्वे के अनुसार, 85 फीसद शहरी मतदाता पीटीआइ के पक्ष में जा सकते हैं। करीब 34 फीसद वोटरों ने चुनाव में सेना और 28 फीसद मतदाता न्यायपालिका का दखल मानते हैं। शरीफ यह आरोप भी लगा चुके हैं कि सेना पर्दे के पीछे से इमरान खान के पक्ष में काम कर रही है। हालांकि इमरान ने इस आरोप से इन्कार किया है। उन्होंने कहा कि भ्रम फैलाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.