Move to Jagran APP

कोविन वैक्सीन प्रमाणपत्र को मान्यता दे इटली, भारत ने संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग की बैठक में उठाया मुद्दा

India Italy Relationship इटली के साथ बैठक में भारत ने कोविन वैक्सीन प्रमाणपत्र को पारस्परिक मान्यता देने यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने और इटली में काम करने वाले भारतीयों को सामाजिक सुरक्षा लाभों की पोर्टेबिलिटी के मुद्दों को उठाया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 07:13 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 10:56 PM (IST)
कोविन वैक्सीन प्रमाणपत्र को मान्यता दे इटली, भारत ने संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग की बैठक में उठाया मुद्दा
इटली के साथ बैठक में भारत ने कोविन वैक्सीन प्रमाणपत्र को पारस्परिक मान्यता देने के मुद्दे को उठाया।

नई दिल्ली, पीटीआइ। इटली के साथ बैठक में भारत ने कोविन वैक्सीन प्रमाणपत्र को पारस्परिक मान्यता देने, यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने और इटली में काम करने वाले भारतीयों को सामाजिक सुरक्षा लाभों की पोर्टेबिलिटी के मुद्दों को उठाया। शनिवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि दोनों देशों के बीच शुक्रवार को वर्चुअल तरीके से आयोजित संयुक्त आर्थिक सहयोग आयोग(जेसीईसी) की 21वीं बैठक में ये मुद्दे उठाए गए।

loksabha election banner

व्यापार एवं निवेश बढ़ाने पर मंथन

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और इटली के विदेश मामलों एवं अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री लुइगी डि माओ ने संयुक्त रूप से इस बैठक की अध्यक्षता की। बयान के मुताबिक दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश बढ़ाने और रेलवे, स्टार्ट-अप, खाद्य प्रसंस्करण, कपड़ा, चमड़ा और लघु एवं मझोले उद्यमों को बढ़ावा देने समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और उसे विस्तार देने पर विचार किया।

अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने पर बात

बैठक के दौरान तीन भारतीय कंपनियों-इंडियन आयल कारपोरेशन, अदाणी सोलर और रिन्यू पावर ने और इटली की तीन कंपनियों-इनेल ग्रीन पावर, स्नैम और मायरे टेक्नोलाजी ने ग्रीन अर्थव्यवस्था, स्वच्छ प्रौद्योगिकी और अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित अपनी प्रस्तुति पेश की। 

कोविन प्लेटफार्म मुफ्त देने की पेशकश

जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की चल रही बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत कोविन प्लेटफार्म दूसरे देशों को मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि मानवीय जरूरतों को व्यापारिक लाभों के आगे ज्यादा महत्व दिया जाता है।

वित मंत्री ने गिनाई उपलब्धियां

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महामारी के दौरान भारत ने सफलतापूर्वक समावेशी सेवा वितरण के साथ तकनीक का एकीकरण किया। कोविन प्लेटफार्म से न सिर्फ टीकाकरण का दायरा बढ़ाने में मदद मिल रही है बल्कि इसका बेहतर तरीके से प्रबंधन भी किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.