Move to Jagran APP

दूसरी बार अफगान के राष्‍ट्रपति चुने जाने पर अशरफ गनी को भारत ने दी शुभकामनाएं

लगातार दूसरी बार अशरफ गनी को अफगानिस्‍तान का राष्‍ट्रपति चुना गया है। इस मौके पर भारत ने उन्‍हें शुभकामनाएं दी हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 05:44 PM (IST)
दूसरी बार अफगान के राष्‍ट्रपति चुने जाने पर अशरफ गनी को भारत ने दी शुभकामनाएं
दूसरी बार अफगान के राष्‍ट्रपति चुने जाने पर अशरफ गनी को भारत ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्‍ली, प्रेट्र। अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति के तौर पर अशरफ गनी के दोबारा चुने जाने पर भारत की ओर से गुरुवार को शुभकामनाएं दी गई। शुभकामना संदेश में भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि बाहर से प्रायोजित आतंकवाद के खात्‍मे के लिए लड़ाई में वह अफगानिस्‍तान के साथ है।

loksabha election banner

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को दूसरी बार चुना गया है। अफगानिस्‍तान के स्‍वतंत्र चुनाव आयोग ने मंगलवार को इस बात का ऐलान किया। राष्‍ट्रपति के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय ने बधाई दी। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अफगानिस्तान की लोकतांत्रिक आकांक्षाओं का समर्थन करता है। इसके अलावा राष्ट्र की शांति के लिए द्वपक्षीय रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने के लिए नई सरकार के साथ काम करता रहेगा।

बता दें कि 28 सितंबर 2019 को चुनाव हुआ और पांच महीने के बाद अफगानिस्‍तान में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की घोषणा की गई। लगातार दूसरी बार स्वतंत्र प्रत्याशी के तौर पर अशरफ गनी में खड़े हुए और जीत हासिल की। अफगानिस्‍तान के चुनाव आयोग के प्रमुख हवा आलम नुरिस्तानी ने इस बात की घोषणा करते हुए बताया कि अशरफ गनी को 50.64 फीसद वोट हासिल करने में सफलता मिली। चुनाव 28 सितंबर 2019 को हुए थे। चुनाव के दौरान कई स्थानों पर तालिबानी आतंकियों ने हमले किए थे।

परिणाम की घोषणा में पांच महीने की देरी अब्दुल्ला के समर्थकों की वजह से हुई जिन्‍होंने वोटिंग मशीन से छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे। हालांकि चुनाव नतीजों का विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने विरोध किया है। इनका आरोप है कि चुनाव आयोग की ओर से पक्षपात किया गया है। आयोग अशरफ गनी का समर्थन कर रहा है। वहीं अशरफ गनी के निकटतम प्रतिद्वंद्वी अब्‍दुल्‍ला अब्दुल्ला के समर्थकों का आरोप है कि चुनाव में लगभग 3 लाख वोटों की हेराफेरी हुई।

अशरफ गनी की जीत के बाद UN और EU ने अफगनिस्तान के साथ काम करने की जताई इच्छा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.