Move to Jagran APP

भारत अब मालदीव में करेगा बंदरगाह का विकास, समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए 370 करोड़ रुपये का समझौता

Pact between India and Maldives मालदीव पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मित्र देश की समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण समझौते पर दस्तखत किए हैं। साथ ही मालदीव की सुरक्षा को लेकर भारत की वचनबद्धता जताई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 08:05 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 08:05 PM (IST)
भारत अब मालदीव में करेगा बंदरगाह का विकास, समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए 370 करोड़ रुपये का समझौता
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मित्र देश की समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण समझौते पर दस्तखत किए हैं।

माले, पीटीआइ। मालदीव पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मित्र देश की समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण समझौते पर दस्तखत किए हैं। साथ ही मालदीव की सुरक्षा को लेकर भारत की वचनबद्धता जताई है। भारत ने समुद्री सुरक्षा के सिलसिले में मालदीव के साथ पांच करोड़ डॉलर (करीब 370 करोड़ रुपये) का क्रेडिट एग्रीमेंट किया है। इससे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ठिकाने पर स्थित द्वीपीय देश को अपनी सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने में मदद मिलेगी। भारत ने मालदीव के समुद्र में स्थित सिफावारु बंदरगाह के विकास और उसकी देखभाल करने का भी समझौता किया है।

loksabha election banner

विदेश मंत्री जयशंकर की मालदीव के शीर्ष नेताओं से बातचीत के बाद ये समझौते हुए हैं। जयशंकर के जिन नेताओं से बात हुई है उनमें मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी, वित्त मंत्री इब्राहीम अमीर, आर्थिक विकास मंत्री फैयाज इस्माइल और आधारभूत संरचना मामलों के मंत्री मुहम्मद असलम प्रमुख हैं।

क्रेडिट एग्रीमेंट मालदीव के वित्त मंत्रालय और भारत के एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक के बीच हुआ है। इस समझौते के साथ ही हुलहूमाले में दो हजार आवास बनाने का भी अनुबंध हुआ है। जयशंकर ने रक्षा मंत्री मारिया दीदी के साथ दोनों देशों के साझा सहयोग से चल रही रक्षा परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की। दीदी के साथ बैठक में जयशंकर ने आश्वस्त किया कि भारत हमेशा मालदीव का सुरक्षा मामलों का विश्वस्त सहयोगी बना रहेगा।

बातचीत के बात दोनों देशों ने सिफावारु (उथुरु थिलाफाल्हू) बंदरगाह के विकास, सहयोग और देखभाल का समझौता किया। यह बंदरगाह मालदीव के नेशनल कोस्टगार्ड फोर्स के अधिकार वाला है। यह समझौता अप्रैल 2013 में मालदीव सरकार के अनुरोध के आलोक में किया गया है। इससे मालदीव की सुरक्षा क्षमता बढ़ेगी। जयशंकर ने ट्वीट किया है कि बंदरगाह विकास के समझौते से कोस्टगार्ड फोर्स की क्षमता बढ़ेगी जिससे इलाके की सुरक्षा मजबूत होगी। दोनों देशों के संयुक्त बयान में इकोनोमिक जोन विकसित करने पर भी सहमति जताई गई है।

जयशंकर की उपस्थिति में मालदीव के दूसरे बड़े शहर अड्डू में सड़कों के निर्माण के समझौते पर भी हस्ताक्षर हुए। आधारभूत ढांचे के विकास की आठ परियोजनाओं में से यह पहला समझौता था। विदेश मंत्री जयशंकर ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहीम सोलिह से मुलाकात कर उन्हें द्वीपीय देश के हर तरह के विकास में भारत के पूरे सहयोग का आश्वासन दिया। भारतीय विदेश मंत्री ने शनिवार को मालदीव को कोविड से बचाव की एक लाख अतिरिक्त खुराक भी उपहार स्वरूप दी थीं। इस पर उनके मालदीवीय समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने आभार जताया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.