Move to Jagran APP

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोकाकुल अंतरराष्‍ट्रीय जगत

लंबे वक्त से मौत से जंग लड़ रहे अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार शाम 5.05 बजे दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 09:13 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 12:31 PM (IST)
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोकाकुल अंतरराष्‍ट्रीय जगत
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोकाकुल अंतरराष्‍ट्रीय जगत

नई दिल्‍ली, जेएनएन। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब हमारे बीच नहीं रहे। उनके निधन से देशभर में शोक की लहर है। अटल जी की मौत की खबर से न सिर्फ हिंदुस्तान, बल्कि पड़ोसी मुल्कों में भी शोक की लहर है। अटल जी की शख्सियत ही ऐसी थी कि उनके चाहनेवाले सिर्फ देश में ही नहीं विदेशों में भी हैं। 

loksabha election banner

बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली दिल्ली पहुंच गए हैं। वह पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। वहीं नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावाली भी दिल्ली पहुंच गए। वह भी अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामगेयाल वांगचुक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शनों के लिए पहुंच गए हैं। वहीं श्रीलंका के कार्यकारी विदेशी मंत्री लक्ष्मण किरीला और पाकिस्तान के कानून मंत्री अली जफर वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आज दिल्ली पहुचेंगे।

हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रदांजलि देते हुए कहा, 'आज हमने एक मानवतावादी और श्रीलंका का सच्‍चा दोस्‍त खो दिया। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक दूरदर्शी नेता और लोकतंत्र के रक्षक थे। परिवार और दुनियाभर में फैले उनके लाखों प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना।

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर भारत सरकार और भारत के लोगों के प्रति दिल से संवेदना। दुनिया उन्हें हमेशा एक आदर्श राजनेता के रूप में याद करेगी।

पाकिस्तान के होने वाले प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी इस उपमहाद्वीप की बड़ी राजनीतिक हस्ती थे। भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहतर करने के उनके प्रयास हमेशा याद रखे जाएंगे। इस कठिन घड़ी में हम भारत के साथ खड़े हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की खबर सुनकर मुझे बेहद दुख हुआ। ईश्‍वर उनकी आत्‍म को शांति दें।

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, 'यह बांग्‍लादेश की जनता के लिए बहुत दुखद दिन है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से हम अत्‍यंत दुखी हैं। वह भारत के अत्‍यंत प्रसिद्ध बेटे थे।'

भारत में अमेरिकी के राजदूत केनेथ आइ जस्‍टर ने कहा कि वाजपेयी और बुश के कार्यकाल से पहले भारत अमेरिका संबंधों में दूरी बनाकर रखी जाती थी। दोनों नेताओं ने रिश्‍ते को नई ऊंचाई पर पहुंचाया।

भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने कहा भारत-चीन संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। माननीय अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर गहरा शोक।

गौरतलब है कि लंबे वक्त से मौत से जंग लड़ रहे अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार शाम 5.05 बजे दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। अटल बिहारी वाजपेयी खराब स्वास्थ्य की वजह से करीब पिछले दो महीने से यहां पर भर्ती थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.