Move to Jagran APP

कोविड-19 पर जी-20 देशों के स्वास्थ्यमंत्रियों की बैठक, भारत ने कहा- मिलकर निपटने की जरूरत

जी20 बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारद द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में बताया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 07:33 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 07:33 AM (IST)
कोविड-19 पर जी-20 देशों के स्वास्थ्यमंत्रियों की बैठक, भारत ने कहा- मिलकर निपटने की जरूरत
कोविड-19 पर जी-20 देशों के स्वास्थ्यमंत्रियों की बैठक, भारत ने कहा- मिलकर निपटने की जरूरत

नई दिल्ली, एजेंसियां। पूरी दुनिया इस समय जानलेवा कोरोना वायरस से जूझ रही है। वैश्विक स्तर पर अबतक एक लाख 65 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस वैश्विक महामानी से निपटने को लेकर जी20 देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस दौरान भारत के स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने सदस्य देशों से कोरोना वायरस से निपटने के लिए आपसी सहयोग को बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि एकजुट होकर ही इस संकट से मुक्ति पायी जा सकती है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि विश्व समुदाय ने इससे पहले भी आपसी सहयोग और तालमेल से स्वास्थ्य से संबंधित चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। हर्षवर्धन ने कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, इंडोनेशिया, इटली और जापान सहित संगठन के सभी सदस्य देशों से एकजुट होकर इस वायरस को परास्त करने का आह्वान किया।

सऊदी अरब द्वारा आयोजित जी 20 मंत्रियों की बैठक में बोलते हुए डा. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत ने लॉकडाउन के 25 दिनों को पूरा कर लिए हैं और इश अवधी को 3 मई तक आगे बढ़ा दिया है। उन्होंने बताया कि जहां 17 मार्च को हमारे कोविड-19 मामलों का डबलिंग रेट 3.4 दिन थी, 25 मार्च को 4.4 हुई और इस समय करीब 7.4 दिन हो गई है।

उन्होंने सदस्य देशों में इस संकट से निपटने के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुये कहा कि कोरोना महामारी ने इस संकट से उबरने के लिये समूचे विश्व को एकजुट होने का अवसर दिया है। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना संकट से निपटने में भारत के प्रयासों की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत में लॉकडाउन के सार्थक उपाय के कारण संक्रमण फैलने की गति में गिरावट आयी है।

डॉ. हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर भारत द्वारा अपना सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि भारत जी-20 के सदस्य देशों के साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहता है ताकि कोविड-19 को समाप्त करने के मिलकर प्रयास जारी रखे जा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.