Move to Jagran APP

मुगाबे को सत्ता से हटाए जाने के बाद जिंबाब्वे में हुआ चुनाव

इस चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति 75 साल के इमर्सन मनांग्गवा और 40 वर्षीय नेल्सन चमिसा के बीच सीधा मुकाबला है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 05:27 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 05:27 PM (IST)
मुगाबे को सत्ता से हटाए जाने के बाद जिंबाब्वे में हुआ चुनाव
मुगाबे को सत्ता से हटाए जाने के बाद जिंबाब्वे में हुआ चुनाव

हरारे, रायटर। अफ्रीकी देश जिंबाब्वे में सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान कराया गया। पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को सत्ता से हटाए जाने के बाद देश में यह पहला आम चुनाव है। मुगाबे को पिछले साल नवंबर में सेना ने भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते सत्ता से हटा दिया था। 37 साल तक देश की सत्ता पर काबिज रहे मुगाबे ने मतदान से ठीक पहले एक इंटरव्यू में कहा कि उनका वोट विपक्ष के खाते में जाएगा।

loksabha election banner

   

इस चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति 75 साल के इमर्सन मनांग्गवा और 40 वर्षीय नेल्सन चमिसा के बीच सीधा मुकाबला है। लंबे समय तक मुगाबे के सहयोगी रहे इमर्सन खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख भी रह चुके हैं। वकील चमिसा, इमर्सन को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

       

इस चुनाव में 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट पाने वाले को विजेता घोषित किया जाएगा। किसी भी उम्मीदवार को यदि 50 फीसद वोट नहीं मिले तो आठ सितंबर को दूसरे दौर का मतदान कराया जाएगा। चुनाव में कोई भी जीते उसके सामने जिंबाब्वे की खस्ता अर्थव्यवस्था को सुधारने की चुनौती होगी।

       


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.