Move to Jagran APP

दक्षिण कोरिया और आस्ट्रेलिया के बीच करोड़ों के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर, चीन के लिए परेशानी का सबब

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन चार दिनों के आस्ट्रेलिया के दौरे पर थे। इस दौरान दोनों देशों के बीच एक बड़े रक्षा समझौते को लेकर सहमति बनी है। ताइवान न्यूज के मुताबिक दोनों देशों के बीच करीब 71.70 करोड़ अमरीकी डालर के रक्षा समझौते हुए हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 12:55 PM (IST)
दक्षिण कोरिया और आस्ट्रेलिया के बीच करोड़ों के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर, चीन के लिए परेशानी का सबब
दक्षिण कोरिया और आस्ट्रेलिया के बीच करोड़ों के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर

कैनबरा, एएनआई: आस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के बीच एक बड़े रक्षा समझौते को लेकर सहमति बनी है। ताइवान न्यूज के मुताबिक, दोनों देशों के बीच करीब 71.70 करोड़ अमरीकी डालर के रक्षा समझौते हुए हैं। दक्षिण कोरियाई हथियार निर्माता कंपनी हनवा ने आस्ट्रेलिया की सेना को अत्याधुनिक हथियारो, सैन्य वाहनों और रडार की आपूर्ति करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। गौरतलब है कि, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन चार दिनों के आस्ट्रेलिया के दौरे पर थे, इस दौरान ही रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। मून जे-इन कोरोनोवायरस महामारी शुरू होने के बाद से आस्ट्रेलिया का दौरा करने वाले पहले विदेशी नेता हैं।

loksabha election banner

आस्ट्रेलिया पर ज्यादा भरोसा

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति की आस्ट्रेलिया यात्रा से साफ है कि, वो आस्ट्रेलिया के साथ अपने संबंधों को और ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं। ताइवान न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरियाई नेताओं, उनके चीनी और आस्ट्रेलियाई समकक्षों के बीच हालिया बैठकों के नतीजे बताते हैं कि चीन के साथ देश के व्यापार संबंधों के महत्व के बावजूद, सियोल सुरक्षा के मामलों में आस्ट्रेलिया जैसे अमेरिकी सहयोगियों पर अधिक भरोसा करता है।

कई दशक पुराने संबंध

आपको बतादें, चीन और दक्षिण कोरिया अगले साल 30 साल के राजनयिक संबंधों का जश्न मनाएंगे, तो वहीं आस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के राजनयिक संबंध 60 वर्षों से भी ज्यादा पुराने हैं। दोनों देशों के बीच पुराने सैन्य संबंध भी हैं, कोरियाई युद्ध के वक्त दक्षिण कोरिया की सेना के साथ करीब 18हजार आस्ट्रेलियाई सैनिकों ने युद्ध लड़ा था। साथ ही दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंध भी हैं, 2014 में लागू हुए मुक्त व्यापार समझौते से दोनों देशों के बीच यह संबंध और भी ज्यादा मजबूत हुआ है। दक्षिण कोरिया और आस्ट्रेलिया का चौथे सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार हैं। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार मॉरिसन और मून अपने संबंधों की आधिकारिक स्थिति को "व्यापक रणनीतिक साझेदारी" में अपग्रेड करने पर सहमत हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.