Move to Jagran APP

मुंबई इंडियंस पर भारी पड़े लायंस के लड़ाके

दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट क्रिकेटर रहे नील मैकेंजी [68] की जोरदार बल्लेबाजी और क्विंटन डी काक [51] के साथ की गई अविजित व आतिशी शतकीय साझेदारी के दम पर लायंस ने चैंपियंस लीग टी-20 के चौथे मुकाबले में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को चारों खाने चित कराते हुए सात गेंद शेष रहते आठ विकेट से जानदार जीत हासिल कर ली।

By Edited By: Published: Mon, 15 Oct 2012 12:29 AM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2012 12:29 AM (IST)
मुंबई इंडियंस पर भारी पड़े लायंस के लड़ाके

जोहांसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट क्रिकेटर रहे नील मैकेंजी [68] की जोरदार बल्लेबाजी और क्विंटन डी काक [51] के साथ की गई अविजित व आतिशी शतकीय साझेदारी के दम पर लायंस ने चैंपियंस लीग टी-20 के चौथे मुकाबले में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को चारों खाने चित कराते हुए सात गेंद शेष रहते आठ विकेट से जानदार जीत हासिल कर ली।

loksabha election banner

ग्रुप-बी के एक मुकाबले में मुंबई ने 20 ओवर में छह ओवर में 157 रन बनाए। मुंबई की ओर से मिशेल जानसन ने सर्वाधिक 30 रन [29 गेंद] बनाए। जबकि रोहित शर्मा ने 27 व ओपनर ड्वेन स्मिथ ने 26 रनों का योगदान दिया। लायंस की ओर से सोहेल तनवीर ने 31 रन देकर दो विकेट लिए। जवाब में लायंस ने खराब शुरुआत से उबरते हुए 18.5 ओवर में मात्र दो विकेट खोकर 158 रन बनाते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया। मैकेंजी ने 41 गेंदों में 12 चौका जबकि काक ने 33 गेंदों में पांच चौका व दो छक्का जमाकर 12 ओवर में 121 रनों की अविजित शतकीय साझेदारी करते हुए टीम को शानदार जीत दिला दी।

लक्ष्य का पीछा कर रहे लायंस ने बहुत ही धीमी शुरुआत की और पहले दो ओवर में महज दो रन ही बना सके। दूसरा ओवर लसिथ मलिंगा ने मेडन फेंका। पांचवें ओवर में मलिंगा ने कप्तान एल्विरो पीटरसन [14 रन, 11 गेंद] को कैच आउट कराकर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज गुलाम बोदी दो चौका व एक छक्का लगाने के बाद हरभजन सिंह के पहले ओवर में स्लिप में कैच आउट हो गए। बोदी ने 28 गेंदों में 19 रन बनाए। इसके बाद नील मैकेंजी ने आते ही चौके से अपना खाता खोला। मैकेंजी ने क्विंटन डी काक के साथ लायंस की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तेजी से खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम की आस को जगाए रखा। टेस्ट बल्लेबाज रहे मैकेंजी ने 16वें ओवर में धवल कुलकर्णी पर लगातार दो चौका जमाया। इसके बाद अगले ओवर में हरभजन के ओवर में चार चौका जमाकर न सिर्फ अपना अर्धशतक [33 गेंद] पूरा किया बल्कि टीम को लक्ष्य के बेहद नजदीक ला दिया। 17वें ओवर में चार चौका जमाने के बाद लायंस को अंतिम तीन ओवर में 19 रन चाहिए थे और सात गेंद शेष रहते टीम को आसान जीत दिला दी।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद मुंबई की पारी की शुरुआत ड्वेन स्मिथ ने सचिन तेंदुलकर के साथ की। सचिन को शुरू में रन बनाने में कुछ दिक्कतें आई तो स्मिथ तेजी से रन बनाते रहे। पांचवें ओवर में क्रिस मौरिस की गेंद पर पगबाधा होने से पूर्व स्मिथ ने 19 गेंदों में छह चौके की मदद से 26 रन बनाए। सचिन का साथ देने रोहित शर्मा क्रीज पर आए। लेकिन तेंदुलकर को ऐरोन फैंगिसो ने नौवें ओवर में बोल्ड कर चलता किया। वह 24 गेंदों में मात्र 16 रन ही बना पाए। रोहित ने 12वें ओवर में जेंडर डी बू्रन पर दो चौका व एक छक्का जड़कर जोरदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। लेकिन डिर्क नैंनस ने उन्हें बोल्ड कर खतरनाक बनने से पूर्व चलता किया। रोहित ने 27 गेंदों में 27 रन [2 चौका व 1 छक्का] बनाए। मुंबई को तगड़ा झटका तब लगा जब विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड [11 रन, 8 गेंद] कुछ खास कमाल किए बिना ही तनवीर की गेंद पर बोल्ड हो गए। आतिशी बल्लेबाजी के लिए तीसरे नंबर पर भेजे गए मिशेल जानसन काफी देर तक क्रीज पर रहने के बावजूद 30 रन [4 चौका] बना ही बना सके। 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर तनवीर ने जानसन को कैच आउट कराया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.