अपने पसंदीदा टॉपिक्स चुनें
Dainik Jagran Hindi News
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Pics: बिना इंटरनेट डाटा खर्च किए फाइल्स को करें ट्रांसफर

6 Photos Published Wed, 29 Jun 2016 02:28 PM (IST)
//www.jagranimages.com/images/mobapp_2016_6_29_14299_s.jpg

फ्रेंड्स और फैमिली में किसी को म्यूजिक, वीडियो, फोटो, फिल्म आदि शेयर करना है तो ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन मोड का इस्तेमाल कीजिए। ऐसे कई ऑफलाइन टूल्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से बिना इंटरनेट डाटा खर्च किए फाइल्स शेयर की जा सकती है।

//www.jagranimages.com/images/shareit_2016_6_29_142944_s.jpg

शेयरइट

फाइल्स को बिना इंटरनेट किसी भी डिवाइस पर शेयर करना हो तो शेयरइट उपयोगी हो सकता है। इसकी खासियत है कि आप फोटो, वीडियो,डॉक्यूमेंट्स आदि को फोन टु फोन, फोन टु पीसी और पीसी टु पीसी भी आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। फाइल और फोल्डर चाहे कितना भी हैवी क्यों न हो, कुछ ही सेकंड-मिनट से इसे मोबाइल से पीसी या फिर पीसी से मोबाइल पर ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके लिए वाई-फाई, केबल और इंटरनेट डाटा की जरूरत नहीं होती है। कंपनी का दावा है कि ब्लूटूथ की तुलना में 200 गुना ज्यादा तेजी से फाइल को ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके 200 देशों में 400 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। मोबाइल से पीसी पर फाइल ट्रांसफर करनी हो, तो पहले पीसी में शेयरइट को ओपन कर क्यूआर कोड को मोबाइल से स्कैन कर लें। स्कैन होने के बाद दोनों डिवाइस आपस में कनेक्ट हो जाएंगे। फिर फोन से पीसी और पीसी से फोन पर फाइल शेयर कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड, आइओएस, विंडोज फोन, विंडोज और मैक डिवाइस को सपोर्ट करता है।

//www.jagranimages.com/images/sharecloud_2016_6_29_14302_s.jpg

शेयरक्लाउड

फाइल्स ट्रांसफर के लिए यह भी अच्छा ऐप है। इसमें बिना इंटरनेट के डाटा शेयरिंग के अलावा ब्लूटूथ, हॉटस्पॉट, ईमेल, व्हाट्सऐप,ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव और फेसबुक के जरिए भी डाटा शेयरिंग की सुविधा दी गई है। शेयर क्लाउड के करीब 20 मिलियन यूजर्स हैं। इसकी मदद से केवल एक क्लिक के जरिए फोटो, म्यूजिक, वीडियो आदि ट्रांसफर किए जा सकते हैं। आप फोटोज, ऐप्स, म्यूजिक आदि का बैकअप एसडी कार्ड और ड्रॉपबॉक्स पर ले सकते हैं। इसमें सोशल साइट पर फोटो और वीडियो शेयर करने का ऑप्शन भी दिया गया है। आप फेसबुक, वीचैट, ट्विटर, टम्बलर आदि पर भी फाइल्स को शेयर कर सकते हैं। एक ही समय में मल्टीपल फाइल्स शेयर करने का ऑप्शन भी है। इसे फ्री में गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है। इसकी यूजर रेटिंग 4.3 है।

//www.jagranimages.com/images/xender_2016_6_29_14308_s.jpg

जेंडर

ऑफलाइन फाइल शेयरिंग के लिहाज से जेंडर पॉपुलर टूल है। इसके करीब 80 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं और यह 30 अलग-अलग लैंग्वेज को भी सपोर्ट करता है। कंपनी का दावा है कि इससे 100 मिलियन फाइल्स प्रतिदिन शेयर किए जाते हैं। एप्लिकेशन के जरिए किसी भी फॉर्मेट की फाइल्स, फोटो, वीडियो,म्यूजिक, ऐप्स आदि को एंड्रॉयड, आइओएस, विंडोज,पीएसी, मैक आदि पर शेयर किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि फाइल्स को शेयर करने के लिए आपको इंटरनेट डाटा खर्च नहीं करना पड़ता। यह ऐप आपके डाटा का बैकअप लेकर एक फाइल मैनेजर की तरह भी काम करता है। आप चार डिवाइस को एक साथ कनेक्ट कर फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर एंड्रॉयड फोन से पीसी में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो पीसी या लैपटॉप में Web.xender.com ओपन कीजिए। फिर स्मार्टफोन से क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। कोड स्कैन होने के बाद डिवाइस आपस में कनेक्ट हो जाएंगे। फिर आप चाहें, तो फाइल्स को मोबाइल से पीसी या फिर पीसी से मोबाइल पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

//www.jagranimages.com/images/jpay_2016_6_29_143026_s.jpg

जैप्या

यह एप्लिकेशन क्रॉस-प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। इसकी मदद से बिना इंटरनेट फोटो, म्यूजिक, वीडियोज आदि अलग-अलग डिवाइस पर शेयर किए जा सकते हैं। यह एक फ्री फाइल शेयरिंग टूल है। इसे यूज करना भी आसान है। वल्र्ड वाइड इसके 450 मिलियन यूजर्स हैं। एक-दूसरे फोन से कनेक्ट होने के लिए यह वाई-फाई टेथेरिंग और हॉट स्पॉट फीचर का इस्तेमाल करता है, लेकिन इससे मोबाइल इंटरनेट डाटा खर्च नहीं होता है। इस ऐप की डाटा ट्रांसमिशन स्पीड करीब 10 एमबी प्रति सेकंड तक हो सकती है। इसमें ग्रुप कनेक्शन फीचर भी है, जिसमें पांच मेंबर्स को शामिल किया जा सकता है।इसकी मदद से आप पुराने फोन से डाटा बैकअप लेकर उसे नए फोन में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें क्यूआर कोड शेयरिंग और मल्टीलैंग्वेज सपोर्ट भी मौजूद है। यह एंड्रॉयड, आइओएस विंडोज फोन, पीसी और मैक को सपोर्ट करता है।

//www.jagranimages.com/images/shareapps_2016_6_29_143036_s.jpg

शेयर ऐप्स

इस एप्लिकेशन की मदद से आप एंड्रॉयड डिवाइस के बीच तेजी से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इसकी मदद से 20 एमबी प्रति सेकंड की स्पीड से डाटा शेयर किया जा सकता है। फाइल्स कितनी भी बड़ी क्यों न हों, उन्हें आसानी से शेयर कर सकते हैं। साथ ही, इसमें अपने ऐप्स का बैकअप लेकर उन्हें एसडी कार्ड में सेव भी कर सकते हैं। फाइल्स को ट्रांसफर करने के लिए यूएसबी, इंटरनेट डाटा या फिर इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है। यह करीब 31 लैंग्वेजेज को सपोर्ट करता है। इस ऐप की यूजर रेटिंग 4.2 है। 2.9 एमबी साइज के इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड 4.0.3 वर्जन्स होना जरूरी है।

राज्य चुनें
  • उत्तर प्रदेश
  • पंजाब
  • दिल्ली
  • बिहार
  • उत्तराखंड
  • हरियाणा
  • मध्य प्रदेश
  • झारखण्ड
  • राजस्थान
  • जम्मू-कश्मीर
  • हिमाचल प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • पश्चिम बंगाल
  • ओडिशा
  • महाराष्ट्र
  • गुजरात
आपका राज्य