World Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग और ऐंठन से बचने के लिए फॉलो करें ये टिपस

5 Photos Published Sat, 28 May 2022 01:55 PM (IST)
1 / 5जंक फूड्स को कहें ना (Pic credit- freepik)

जंक फूड्स को कहें ना (Pic credit- freepik)

हेल्दी खाना वैसे तो हमेशा ही जरूरी होता है लेकिन पीरियड्स के दौरान ये और ज्यादा जरूरी हो जाता है। जंक फूड में सो़डियम बहुत ज्यादा मात्रा में होती है जिससे पीरियड्स के दौरान कई तरह की दूसरी परेशानियां हो सकती हैं।

2 / 5न करें शेविंग और वैक्सिंग (Pic credit- freepik)

न करें शेविंग और वैक्सिंग (Pic credit- freepik)

पीरियड्स के दौरान एस्ट्रोजन लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिससे हल्की सी भी चोट या दर्द बहुत ज्यादा महसूस होती है। इसलिए इस दौरान शेविंग या वैक्सिंग न ही करें तो बेहतर।

3 / 5पैड्स बदलते रहें (Pic credit- freepik)

पैड्स बदलते रहें (Pic credit- freepik)

इस टिप्स का कनेक्शन ब्लीडिंग और पेन कम करने से नहीं है बल्कि संक्रमण रोकने से है। एक ही पैड को लंबे समय तक पहने रहने से इंफेक्शन का खतरा तो बढ़ता ही है साथ ही रैशेज की प्रॉब्लम भी, इसलिए ब्लीडिंग के हिसाब से 4-5 या 3-4 घंटे बाद पैड बदलते रहना जरूरी है। अगर टैंपून का इस्तेमाल करती हैं तो हर दो से तीन घंटे में बदलें।

4 / 5वजाइनल वॉश न करें यूज (Pic credit- unsplash)

वजाइनल वॉश न करें यूज (Pic credit- unsplash)

पीरियड्स के दौरान तो खासतौर से वजाइनल वॉश यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि वहां का नेचुरल पीएच लेवल गडबड़ हो जाता है जिससे इंफेक्शन होने का रिस्क बढ़ जाता है। अगर आपको साफ ही करना ह तो गरम पानी इसके लिए काफी है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept