गर्मियों में आम हैं स्किन से जुड़ी ये 5 समस्याएं, रखें इसका खास ख्याल

5 Photos Published Mon, 20 Jun 2022 08:46 PM (IST)
1 / 5सन एलर्जी (Pic credit- freepik)

सन एलर्जी (Pic credit- freepik)

गर्मियों में स्किन की सबसे आम बीमारी है सन एलर्जी। कुछ बीमारियां धूप में मौजूद अल्ट्रा वॉयलेट रेज के कारण बढ़ती हैं। डायबिटीज की कुछ दवाएं या एंटीबायोटिक्स फोटो सेंसिटिव होती हैं, इन्हें लेने वालों को धूप से परहेज करना चाहिए।

2 / 5पिंपल्स (Pic credit- freepik)

पिंपल्स (Pic credit- freepik)

युवाओं में गर्मियों में खासकर मास्क पहनने से चेहरे पर नमी ज्यादा रहती है, जिससे पिंपल्स बढ़ सकते हैं। उन्हें बढ़िया क्लेंजर से त्वचा को साफ रखना चाहिए।

3 / 5बालतोड़ (Pic credit- freepik)

बालतोड़ (Pic credit- freepik)

बालतोड़ यानी फॉलिटिलाइटिस गरमी के मौसम में अकसर होता है। इसके लिए 10 से 15 दिन के लिए एंटीबायोटिक का कोर्स लेना होता है। 3-4 दिन एंटीबायोटिक लेकर छोड़ देना ठीक नहीं है। बीच में छोड़ने पर यह बार-बार तंग करता है।

4 / 5झाइयां

झाइयां

झांइयां या मेलाज्मा भी सूरज की किरणों के प्रभाव से बढ़ती हैं। अल्ट्रा वॉयलेट रेज कलर करने वाली कोशिकाओं के साइज को बढ़ा देती हैं। झांइयों की परेशानी हो, तो धूप में निकलने से बचें और हर दो घंटे में सनस्क्रीन लगाते रहें।

5 / 5फंगल इंफेक्शन (Pic credit- freepik)

फंगल इंफेक्शन (Pic credit- freepik)

दाद गर्मियों की सबसे दुखदायी स्थिति है। इसे फंगल इंफेक्शन कहते हैं। यह थाईज पर या जहां-जहां पसीना जमा न होने दें। उन जगहों पर एंटी फंगल छिड़कें और त्वचा सूखी रखें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept