वर्कआउट से जुड़े कुछ भ्रम और उनके पीछे का सच

5 Photos Published Wed, 29 Jun 2022 03:06 PM (IST)
1 / 5मिथ- रोज वर्कआउट करने पर ही मिलता है इसका पूरा फायदा (Pic credit- pexels)

मिथ- रोज वर्कआउट करने पर ही मिलता है इसका पूरा फायदा (Pic credit- pexels)

सच- कई बार इस धारणा के चलते कसरत शुरू ही नहीं कर पाते कि रोज समय नहीं है, तो क्या ही फायदा मिलेगा। जबकि, पूरे हफ्ते में 3 से 5 घंटे की कसरत भी फायदेमंद होती है। हफ्ते में एक दिन शरीर को आराम देना भी रोज वर्कआउट करने जितना ही फायदेमंद है। इससे वर्कआउट की वजह से डैमेज हुई मसल्स फिर से रिपेयर हो जाती है।

2 / 5मिथ- वर्कआउट के दौरान पसीना आने पर ही वजन कम होता है (Pic credit- pexels)

मिथ- वर्कआउट के दौरान पसीना आने पर ही वजन कम होता है (Pic credit- pexels)

सच- पसीना शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और ओवर हीटिंग से बचाने के लिए जरूरी होता है। पसीने के कारण शरीर से पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स निकलते हैं, जो कुछ खाने या पीने पर शरीर को फिर से मिल सकते हैं।

3 / 5मिथ- स्लो वर्कआउट के बजाय फास्ट एक्सरसाइज से ही वजन कम होता है (Pic credit- freepik)

मिथ- स्लो वर्कआउट के बजाय फास्ट एक्सरसाइज से ही वजन कम होता है (Pic credit- freepik)

सच- बहुत तेज कसरत करने से चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है। कई बार इस वजह से चक्कर आना, घबराहट, कमर या गर्दन दर्द, घुटनों और टखनों की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है।

4 / 5मिथ- ट्रेडमिल पर दौड़ना, वॉक करने के समान है (Pic credit- freepik)

मिथ- ट्रेडमिल पर दौड़ना, वॉक करने के समान है (Pic credit- freepik)

सच- ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करना वॉक करने से पूरी तरह अलग है। दरअसल वॉक करने के दौरान मांसपेशियां ज्यादा सक्रिय रहती हैं। इससे ऊर्जा का संचार ज्यादा होता है और कैलोरी की खपत बढ़ती है। खुली हवा में चलने से फेफड़ों और दिल को ऑक्सीजन की भरपूर मात्रा मिलती है इसलिए यह ट्रेडमिल के बजाया ज्यादा फायदेमंद है।

5 / 5वर्कआउट का सही नियम (Pic credit- freepik)

वर्कआउट का सही नियम (Pic credit- freepik)

तो अगर आप चाहते हैं कि वर्कआउट के ज्यादा से ज्यादा फायदे आपको मिल सके तो इसके लिए नियमित अभ्यास के साथ रेस्ट करना भी बहुत ही जरूरी है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept