अपने पसंदीदा टॉपिक्स चुनें
Dainik Jagran Hindi News
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Pics: क्रिकेटर्स के इन नामों को सुनकर चौंक जाएगें आप, कोई है ‘पोपट’ तो कोई है टूग्गा

10 Photos Published Fri, 03 Nov 2017 02:43 PM (IST)
//www.jagranimages.com/images/cric_nickname_2017_11_3_144357_s.jpg

क्रिकेट की दुनिया में ज्यादातर क्रिकेटरों के दो-दो नाम होते हैं। एक होता है उनका रियलनेम तो एक होता है निकनेम। आज हमको आपको क्रिकेटर्स के निकनेम बताने जा रहे हैं। इनमें से कई क्रिकेटर्स के नाम जानकर तो आप हो जाएंगे हैरान। आइए आज हम आपको बताते हैं इस क्रिकेटरों के बारे में और उनके निकनेम के बारे में।

//www.jagranimages.com/images/nehra_2017_11_3_14449_s.jpg

आशीष नेहरा- पोपट

सौरव गांगुली ने आशु को नाम दिया 'पोपट' क्योंकि वह बहुत ज्यादा बोला करते थे। वह पानी के अंदर भी बोल सकते थे और मजाकिया भी खूब थे। मेरे लिए उन्हें कुछ बोलने की जरूरत नहीं थी। उनकी शारीरिक भाव-भंगिमाएं ही हंसाने के लिए काफी थीं। अगर आप नेहरा के साथ हैं तो आपका दिन खराब नहीं जा सकता। वह बंदा आपको हंसा-हंसा करके गिरा देगा।

//www.jagranimages.com/images/michael_holding_2017_11_3_144423_s.jpg

माइकल होल्डिंग- मौत की सनसनी

वेस्टइंडीज के इस तेज गेंदबाज को चुपचाप गेंदबाजी करने के लिए जाना जाता था। माइकल को अंपायर डिकी बर्ड ने यह नाम तब दिया था जब क्रीज के पास खड़े रहने के बावजूद उन्हें माइकल होल्डिंग के दौड़ के आने की भनक तक नहीं लगती थी।

//www.jagranimages.com/images/glenn_mcgrath_2017_11_3_144434_s.jpg

ग्लैन मैक्ग्रा- पिजन

ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज को नीक नेम कबूतर करियर के शुरूआती दौर में ही मिल गया था जब उनकी टीम के सदस्यों ने बालिंग के दौरान उनके लंबे पतले टांगों को देखते हुए पिजन का उपनाम दिया था।

//www.jagranimages.com/images/steve_waugh_2017_11_3_144446_s.jpg

स्टीव वॉ- टुग्गा

स्टीव वॉ को खेल के मैदान पर मुश्किल परिस्थितियों में भी मुस्कुराने के लिए जाना जाता था। वह ऑस्ट्रेलिया के इस धाकड़ बल्लेबाज को क्रिकेट फिल्ड पर शांत और धैर्य से मुश्किलों का सामना करने के लिए उनके साथियों द्वारा दिया गया था उपनाम।

//www.jagranimages.com/images/rahul_dravid_2017_11_3_14450_s.jpg

राहुल द्रविड़ - द वॉल

राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया की दीवार माना जाता था, क्योंकि जब भी टीम संकट में होती थी द्रविड़ एक छोर थामे रखते थे। इसी वजह से उनका नाम 'द वॉल' पड़ गया. द्रविड़ का एक दूसरा निकनेम जैमी इसलिए पड़ा क्योंकि उनके पिता जैम बनाने वाली कंपनी 'किसान' में काम करते थे।

//www.jagranimages.com/images/afridi_shahid_2017_11_3_144511_s.jpg

शाहिद आफरीदी- बूम बूम

पाकिस्तान के तुफानी ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी गेंद की बेरहमी से धुनाई के कारण बूम-बूम कहे जाते हैं। वो जब भी क्रीज पर आते हैं तो या को खुद जल्दी पैवेलियन लौट जाते हैं या फिर अपने बल्ले से गेंद को पैवेलियन का रास्ता दिखा देते हैं। बैटिंग की अपनी आक्रामक शैली के कारण बूम-बूम खासे चर्चा में रहते हैं।

//www.jagranimages.com/images/anil_kumble_2017_11_3_144528_s.jpg

अनिल कुंबले- जंबो

भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को यह नाम हरफनमौला नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया था। कुंबले की गेंदें जिस तरह से अचानक बाउंस करती थीं, उससे अच्छे-अच्छे बल्लेबाज भी चकमा खा जाते थे।

//www.jagranimages.com/images/viratkohli_2017_11_3_144534_s.jpg

विराट कोहली- चीकू

विराट कोहली को प्यार से चीकू कहकर बुलाया जाता है। कप्तान धौनी और टीम के दूसरे खिलाड़ी भी उन्हें प्यार से चीकू ही बुलाते है। विराट कोहली का यह निकनेम दिल्ली के कोच अजीत चौधरी ने दिया था। उन्होंने विराट का यह नाम उनकी हेयर स्टाइल को देखते हुए रखा था।

//www.jagranimages.com/images/ms-dhoni_2017_11_3_144550_s.jpg

महेंद्र सिंह धौनी- कैप्टन कूल

मैदान पर हमेशा शांतचित रहने वाले टीम इंडिया के वनडे और टी-20 कैप्टन धौनी को विषम परिस्थितियों में धैर्य बनाए रखने के लिए क्रिकेट विशेषज्ञों और फैन्स ने उन्हें कैप्टन कूल कहना शुरू कर दिया, जो उनके नाम के आगे अब लगभग हमेशा ही नजर में आता है।

राज्य चुनें
  • उत्तर प्रदेश
  • पंजाब
  • दिल्ली
  • बिहार
  • उत्तराखंड
  • हरियाणा
  • मध्य प्रदेश
  • झारखण्ड
  • राजस्थान
  • जम्मू-कश्मीर
  • हिमाचल प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • पश्चिम बंगाल
  • ओडिशा
  • महाराष्ट्र
  • गुजरात
आपका राज्य